Astra Theme me Google Analytics Add Kaise Karen1

Astra Theme me Google Analytics Add Kaise karen ?

Astra Theme me Google Analytics Add Kaise Karen ? यहाँ par Best Two Methods को Setup करने की Process को चित्र एवं बिंदुओं के माध्यम से हिंदी में Step By Step समझाया गया है।

जैसा के हम जानतें हैं कि, यदि हमें अपने Website या Blog की Traffic या Users के Behavior की Analysis करना है। तो यह कार्य हम Google Analytics से बड़े आसानी से कर सकतें हैं। बस इसके लिए Google analytics पर Account बनाना होगा। और Account बनाने के बाद Google Analytics का Tracking ID को WordPress Blog में Verify करना होगा। Google Analytics पर Account बनानें के लिए https://google.com/analytics पर Visit करें।

Google Analytics में Account बनाने, इसे प्रयोग करने के फायदे एवं उसके Tracking ID को WordPress Blog पर Setup करने के दूसरे Methods के विषय में Hindistep.com पर Detailed Post पहले से उपलब्ध है। जानने के लिए जरुर पढ़ें – Google Analytics से Blog Traffic कैसे देखें।

वैसे तो Google Analytics को WordPress Blog में Setup और Install करने के बहुत से तरीके एवं Plugins उपलब्ध हैं। परन्तु आज हम यही कार्य आपके WordPress पर Installed Astra Theme के माध्यम से जानेंगे।

Method 1 : Astra Hooks Plugin के द्वारा।

यदि आप Astra Theme का Free Version प्रयोग कर रहें हैं। तो यह तरीका आपके लिए उपयुक्त है। Astra Theme के Developer Brainstorm Force के द्वारा Astra Hooks Plugin को Design किया गया है।

इस Method में Astra Plugin के द्वारा WordPress Hooks API का प्रयोग कर के Theme के किसी निश्चित स्थान पर Code Insert करने की सुविधा देता है। इस Plugin के प्रयोग से किसी भी Custom Content , Short-codes या JavaScript Code को विभिन्न Hook Locations जैसे Header, Footer आदि जगह पर आसानी से लगाया जा सकता है।

Astra Hooks Plugin कैसे Install करें ?

  • WordPress Dashboard पर Plugins >> Add New पर Click करें।
  • Plugin Search Box पर Astra Hooks Type करें।
  • Plugin को Install एवं Activate करें।

Astra Hooks Plugins Install होने के बाद हम Google Analytics का Tracking Code Website के Header पर आसानी से Add कर सकतें हैं। इसके लिए निम्न प्रक्रिया Follow करें।

Google Analytics Tracking Code को Site Header पर कैसे Add करें ?

  • WordPress Dashboard पर Appearance >> Customize >> Hooks पर जायें।
  • Header Option पर जायें, तथा wp_head पर Google Analytics Tracking Code को Paste करें।
  • Publish पर Click करें।

Method 2 : Astra Pro Plugin के द्वारा।

Astra Theme सामान्यतः तो Free है। परन्तु यह Premium Update के लिए Astra Pro Plugin उपलब्ध करता है। यदि आप Astra Pro Plugin उपयोग करतें हैं, तो Google Analytics उपयोग करने के लिए यह Custom Layout Module उपलब्ध करता है।

Astra Pro Plugin पर Custom Layout Activate कैसे करें ?

सर्वप्रथम Astra Pro Plugin पर Custom Layout Activate करें। इसके लिए – WordPress Dashboard से Appearance >> Astra Options >> Custom Layout को Activate करें।

Astra Theme me Google Analytics Add Kaise Karen2

Google Analytics के लिए Custom Layout कैसे बनाये ?

  1. WordPress Dashboard >> Astra Option >> Custom Layout पर जायें।
  2. Add New पर Click करें तथा Layout का नाम टाइप करें। जैसे – Google Analytics Tracking Code या Google Analytics
  3. Code Editor को Enable करें।
  4. Copy किया गया Google Analytics Tracking Code Paste करें।
  5. Niche Custom Layout Option में Hooks चुने।
  6. Action में wp_head Select करें।
  7. Display On में Entire Website चुने।
  8. Publish पर Click करें।
Astra Theme me Google Analytics Add Kaise Karen3

Publish करते ही , आपके Google Analytics का Tracking Code आपके Astra Theme के Header Section पर उपलब्ध हो जायेगा। तथा Google Analytics के माध्यम से आप अपने Blog या Website के Visitors, Using Devices, Geographical Location, Page Views एवं Information को Live Access कर सकतें हैं।

संछिप्त निष्कर्ष “Astra Theme me Google Analytics Add Kaise karen ?” :

उपरोक्त पोस्ट ” Astra Theme me Google Analytics Add Kaise karen ? ” में हमने जाना कि Astra Theme में Google Analytics को दो Methods से Add कर सकतें हैं।

Method 1 : Astra Hooks Plugin के द्वारा – जिसमे हमें जाना कि Astra Hooks Plugin कैसे Install करें ? एवं Google Analytics Tracking Code को Site Header पर कैसे Add करें ?

Method 2 : Astra Pro Plugin के द्वारा- जिसमे हमें जाना कि Astra Pro Plugin पर Custom Layout Activate कैसे करें ? एवं Google Analytics के लिए Custom Layout कैसे बनाये ?

आशा है आपको यह Post ” Astra Theme me Google Analytics add kaise karen? पसंद आया होगा। यदि यह उपयोगी लगा हो तो इसे अपने परिचितों के साथ शेयर करें। तथा कहीं कोई Doubt हो तो Comment Box में पूँछें। धन्यवाद।

 <strong>लेखक</strong> : <strong>अखिलेश पयासी</strong>
लेखक : अखिलेश पयासी

मैं HindiStep.com का Founder और एक Professional Blogger हूँ। मैं आपके लिए Online Income से सम्बंधित जानकरियाँ इस ब्लॉग से नियमित Share करता हूँ।

  •  
  •  
  •  
  •  

2 thoughts on “Astra Theme me Google Analytics Add Kaise karen ?”

  1. शानदार आर्टिकल,
    नए ब्लॉगर्स को हिंदी में जानकारी मिलने से आसानी होती है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top