Featured Image1

WordPress Blog में Featured Image कैसे Add करें ?

HindiStep.com में आपका स्वागत करता है। आज का विषय है – WordPress Blog me Featured Image kaise set karen in hindi.

जैसा की हम सब जानते हैं की किसी भी Website या Blog में उपलब्ध Information को समझाने का image एक अत्यंत प्रभावी तरीका है। क्योंकि कई बार, एक single image हजारों शब्दों से ज्यादा प्रभाशाली होता है। आइये Detail में देखतें हैं।

Featured Image या Thumbnail क्या है ?

Featured Image या Thumbnail एक प्रकार की Media file है जिसका प्रयोग WordPress पर उपयोग करके Website या Blog में Visitor का ध्यान केंद्रित करने या Content को अधिक प्रभावशील तरीके से समझाने के लिए किया जाता है। Social Media में पोस्ट Sharing करने के लिए भी Featured Image महत्तपूर्ण भूमिका निभाता है।Thumbnails के विषय में अधिक जानकारी के लिए Thumbnail Wikipedia पढ़े।

Blog में Featured Image का उपयोग कहाँ होता है ?

किसी भी Featured Image के मुख्यतः दो रुप होते है।

  1. Big Size : यह Full size image होती है। इसका प्रयोग किसी Post या Page को design करते समय Top पर Set किया जाता है। इसे Title के just ऊपर या निचे Set कर सकते है। इसका Image Size का चुनाव Theme पर निर्भर करता है। इसी Size का प्रयोग home Page बनाने में भी किया जाता है।
  2. Small Size : यह Big Size Featured Image का प्रतिरुप होता है। इसे Post या Page का संछिप्त परिचय देने के लिए किया जाता है। जैसे कि Widget का प्रयोग करके Recent Post , Archives , Category आदि।

Featured Image को कैसे Add करें ?

  • WordPress Admin के Dashboard से Post >>Add New पर Click करें।
  • Right Hand Side उपलब्ध Setting में Featured Image Box पर Set Featured Image Click करें।
Featured Image 02
  • एक नया Popup Window आएगी ,जहाँ से आपको image file का Source बताना होगा। यदि Image File आपके Computer में Save है तो Upload पर Click करें।
Featured Image 03
  • Computer से File Select करते ही –
  1. चुनी हुई Image दिखाई देने लगेगी।
  2. यहाँ Alt Text लिखें।
  3. यहाँ Image का Caption लिखें। जो पोस्ट पर image के नीचे लिखा दिखेगा।
  4. यहाँ Image के विषय में विवरण लिखें।
  5. और अंत में Featured Image को Finally Select पर Click करें।
Featured Image 04
  • अब New Post पर आपकी चुनी हुई Featured image दिखाई देने लगेगी। यहाँ पर आप image को Replace ,Delete या इसका Preview देख सकते हैं।
Featured_image 05
  • वैसे तो Featured Image Box अब लगभग सभी WordPress Themes में activated रहता है। पर फिर भी यदि यह Box दिखाई न दे तो Top में Screen Option पर इसके Check Box को Tick करें। इसके बाद यह activate हो जायेगा।

Featured Image अगर Double दिखे तो कैसे सुधारें ?

Featured Image एक अच्छी Theme की Property होती है। हमारे द्वारा सेट किया गया Featured Image Theme डेटाबेस में स्टोर हो जाता है, तथा Theme को जहाँ भी Requirement होती है Theme उसे Display करती है।

जब कोई नया यूजर Post लिखता है तो वह अपने Post को अच्छा दिखने के लिए Post के Top पर Image लगा देता है। फिर वही Image Featured Image box में भी Attach कर देता है।

क्यूंकि Featured Image Design टाइम पर दिखाई नहीं देती ,user को पता नहीं चलता की ये दो बार दिखेंगी। परन्तु Post Publish होने के बाद image दो बार दिखाई देने लगतीं हैं। अतः जिस Image को Featured Image set किया है , उसे अलग से Post या पेज पर ना जोड़ें तो यह Problem नहीं आएगी।

संछिप्त निष्कर्ष :

उपरोक्त पोस्ट से हमने जाना की – WordPress में Featured Image या Thumbnail क्या है ? वर्डप्रेस में Featured Image का प्रयोग कहाँ होता है ? Featured Image को Add , Replace , या Delete कैसे करें ? तथा Featured Image यदि Double दिखाई दे तो इस Problem को कैसे सुलझायें ? हमने यह भी जाना कि यदि Featured Image Box Activate न हो तो इसे Activate कैसे करें ?

Featured Image किसी भी Blog या Website का बहुत महत्वपूर्ण Feature है। तथा इसके प्रयोग से Blog को Search Engine Optimization में भी मदत मिलती है। Post को Diagrams के माध्यम से विधिवत समझाया गया है। पर फिर भी यदि कहीं कोई Doubt हो तो Comment Box में अवस्य पूंछें।

यदि आपको यह Article पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करें। धन्यवाद्।

 <strong>लेखक</strong> : <strong>अखिलेश पयासी</strong>
लेखक : अखिलेश पयासी

मैं HindiStep.com का Founder और एक Professional Blogger हूँ। मैं आपके लिए Online Income से सम्बंधित जानकरियाँ इस ब्लॉग से नियमित Share करता हूँ।

आपको यह भी पढ़ना चाहिए

WordPress Blog में Featured Image को Regenerate कैसे करें ?

  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top