Blog Se Income Kaise Karen ? 20 Best Ways

Blog Se Income Kaise Kare ? 20 Best Tarike

Blog se Income Kaise Kare ? 20 सर्वोत्तम तरीके।

HindiStep.com पर आपका स्वागत है। आज का विषय है Blog Se Income Kaise Kare ? 20 Best Tarike या Blog Se Paise Kaise Kamaye ? आइये शुरू करतें हैं।

यदि आप Blogger हैं या Blog बनाने की सोंच रहें , तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं। क्यूंकि आज हम यहाँ Blog Se Income Kaise Kare ? उनके 20 तरीकों की चर्चा करने जा रहें हैं जिन्हें अपने Blog पर प्रयोग करके, आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। तो आइये जानतें हैं कि, Blog se Income Kaise Kare ?

यदि आपने अभी तक अपना blog नहीं बनाया है, और सोंच रहें हैं की Blog कैसे बनाया जाये। तो सर्वप्रथम WordPress CMS पर एक Blog बनायें। यह Link पढ़ें – ब्लॉग कैसे बनायें Step-By -Step Complete Guide हिंदी में

1. Blog में Google Adsense द्वारा Advertisement लगायें।

Blog Se Income Kaise Kare ? 20 Best Tarike1

Google Adsense के माध्यम से Blog Se Income करना सबसे पहली प्राथमिकता रहती है। इसमें Blogger को Adsense द्वारा दिया गया Code Script या Banner अपने Post या Page पर प्रयोग करना होता है। जो की Blog के Content के आधार पर चयन किये जाते हैं । यहाँ Payment का Criteria दो प्रकार से होता है –

  1. CPC/PPC Ads : Cost per Click (CPC) या इसे Pay per Click (PPC) भी कहतें हैं। जब कोई Visitor आपके Post या Page पर आता है और ad को Click करता है। तो Google Adsense उसे Count करता है और उसके अनुसार payment करता है।
  2. CPM Ads : Cost Per Thousand Impression (CPM ) इसमें Ad देखने वाले Visitor की संख्या के आधार पर Fixed Amount का Payment प्राप्त होता है।

Google Adsense के द्वारा Advertisement प्राप्त करने के लिए Blogger को Advertiser से संपर्क करने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ती। न तो हमें रेट तय करना होता, ना ही कोई Contract Sign करना पड़ता। यहाँ पर हमारे तरफ से सारा कार्य Google Adsense करता है। यहाँ Google Adsense के कई विकल्प भी उपलब्ध हैं जैसे – Infolinks, Media.net और Chitika. अधिक जानकारी के लिए Google Adsense Wikipedia पढ़ें।

Blog Se Income Kaise Kare ? 20 Best Tarike2

Affiliate Marketing भी किसी Website या Blog Se Income करने में शीर्ष स्थान पर आता है। इसमें Advertiser या Producer Company अपना Product बेंचने में सहायक Website या Blog को प्रत्येक बिक्री पर निर्धारित Commission देती है।

इसमें आपको एक Unique Code दिया जाता है। यह Affiliate Code कहलाता है। साथ ही एक Link या Banner दिया जाता है। जब आप उस Affiliate Link या Banner को अपने Blog के Content में प्रयोग करते हैं। और आपका Visitor उस लिंक से खरीदी करता है तो आपको Commission प्राप्त होता है।

Affiliate Marketing क्या है ? यह कैसे कार्य करता है ? तथा Affiliate Marketing द्वारा Blog Se Income Kaise Kare ? पूरी जानकारी के लिए पढ़ें –

Affiliate Marketing से पैसा कैसे कमायें ? सर्वोत्तम Guide

आज ऐसी कई बड़े Affiliate Program Market में उपलब्ध है। जैसे –

  • CJ (Commision Junction)
  • Amazon Associates
  • ImpactRadius
  • Awin
  • ShareASale
  • PartnerStack

3. Blog Space Rent पर दें।

जब हम Google Adsense के माध्यम से Ads प्राप्त करते हैं। तो Adsense यहाँ बिचौलिया का काम करता है। और हमारी कमाई का कुछ हिस्सा Service Provider के रूप में हमसे ले लिया जाता है।

यदि आपके वेबसाइट पर Traffic अच्छी है तो, Ad space Rent पर देकर, आप Google Adsense से ज्यादा Blog se Income कर सकतें हैं। इस तरीके में आप सीधे एडवरटाइजर से संपर्क कर सकते हैं। और अपने ब्लॉग का कोई निश्चित Space के लिए समय अवधि अनुसार Contract कर सकते हैं। यहाँ आपको Google Adsense के CPC या CPM पर सीमित नहीं रहना होगा। इसके बजाय आप Ad space का Flat Rate Monthly आधरित तय कर सकते हैं।

WordPress में कई अच्छे Ad Management Plugins उपलब्ध है। जिनके माध्यम से Blog या Websites पर Ads को सरल तरीके से Manage और Monetize किया जा सकता है। जैसे -Adrotate Banner Manager Plugin, Adsanity, InsertPostAds अदि।

4. Sponsored Post लिखें।

आपने अक्सर सुना होगा की, Cricket या Football Match किसी बड़ी Company या कई Company के समूह के द्वारा Sponsored किया गया। यहाँ पर Sponsored कंपनी का Ad देने के स्थान पर, पूरा Match ही Organize करतीं हैं, और खिलाड़िओं को केवल मैच खेलने का पैसा देतीं हैं।

Sponsored Post Content में हम अपने Niche ( विषय ) से सम्बंधित Company से Contract करतें हैं। और उनके Product या Services से सम्बंधित Post लिखतें हैं। यह पूरा Post उनके Product Sales को बढ़ता है या Promote करता है।

जिसके लिए Sponsored Company हमें Payment करतीं हैं। यदि हमारी Site पर Traffic अच्छी है तो Sponsored Company खुद ही संपर्क करतीं हैं। अतः Sponsored Post से भी Blog se Income कर सकतें हैं।

Sponsored Companies को आसानी से हमारे साइट की जानकारी मिल पाए। इसके लिए हमें अपने blog पर एक Media Kit पेज बनाना चाहिए। इस पेज में हमारी Traffic Status , Social Media Follower संख्या तथा अन्य उपलब्धियां व्यक्त करना चाहिए।

जितनी ज्यादा और सही उपलब्धियां, हम Media Kit पर व्यक्त करेंगे उतनी अच्छी Deal Sponsored कंपनी से प्राप्त होगी।

5. Review Post लिखें।

Blog Se Income Kaise Kare ? 20 Best Tarike3

आपको देखा होगा की कई बार कम्पनियाँ नया Product लॉन्च करने पर Free Sample ऑफर करतीं हैं। जिसमें यूजर उस Product को प्रयोग करता है। और यदि कोई भी शिकायत प्राप्त नहीं होती, तो Company उस पर कीमत लगा देतीं है।

Post पर Review लिखकर पैसे कमाने का Concept भी कुछ ऐसा ही है। अंतर सिर्फ इतना है की यहाँ पर आप कंपनी के पुराने Product पर भी Review लिख सकतें हैं। इसके लिए आपको अपने Niche (विषय) के सम्बंधित Company से Contract करना होता है।

फिर वह Company आपको अपना Product Free में Use करने की अनुमति देती है। आप अपने Post Content के रूप में Company के उस Product का Review लिखतें हैं। और Company आपको Payment करतीं हैं।

यहाँ पर भी आपका Payment आपके Site के Traffic पर आधारित होता है जितनी ज्यादा Traffic उतना अच्छा Payment Companies Offer करतीं हैं। और इस तरीके से आप अपने Blog se Income कर सकतें हैं।अपने Post पर Review लिखने के लिए इन कम्पनिओं पर संपर्क कर सकतें हैं।

  • ResultFirst
  • PayPerPost
  • GateSix
  • Imavex
  • HigherVisibility
  • WebRanking
  • eCreation

6. Blog पर E-Book Sell करें।

Blog Se Income Kaise Kare ? 20 Best Tarike4

किसी Niche ( विषय ) पर लगातार लंबे समय तक पढ़ने , रिसर्च करने और लिखने से हमें उस विषय में अच्छी पकड़ हो जाती है। जिसे हम अपने Visitor से शेयर कर के उनकी मदत कर सकतें हैं।

जिन जटिल Topic को समझने में हमें हफ़्तों या महीनों लगे थे, और विभिन्न Post के रूप में लिखा था। उन्हें संकलित करके Digital Book या E -Book तैयार कर सकतें हैं।

इसके लिए अलग-अलग पोस्ट को, विषयवार पाठ क्रमांकों में विभाजित कर लें। तथा शीर्षक के साथ Cover Page Design कर लें। Photo Editor जैसे Snappa ,Canva या PicMonkey उपलब्ध हैं।

आप चांहे तो अपने मेहनताना रूप में कोई कीमत निर्धारित करके E-Book को अपने Blog पर बेंच भी सकते हैं, और अपने Blog se Income कर सकतें हैं।

इसके साथ आप अपनी eBook को अन्य Platform पर भी Sell करके अच्छी Loyalty Income प्राप्त कर सकतें हैं। जैसे Amazon KDP आज लेखकों की अपनी eBook Publish करने में पहली पसंद है। इसकी प्रक्रिया अत्यंत आसान और लाभकारी है। अधिक जानकारी के लिए पढ़ें –

Amazon KDP में अपनी eBook Publish कर के पैसा कैसे कमायें ?

7. Flipping Websites बनायें।

Flipping Websites का अर्थ है की – Ready Made Websites को Design करना। और फिर उसे Domain Name सहित किसी अन्य को बेंच देना। यदि आपमें अच्छी Website Design का हुनर है, तो यह भी Blog se Income का एक अच्छा जरिए हो सकता है। पढ़ें – Website Flipping से पैसे कैसे कमाये ? सर्वोत्तम Guide हिंदी में।

कई ऐसे User या नए Business होते है जो अपने Blog या Website के लिए Ready made विकल्प चुनतें हैं। इसके लिए आपको Website Market में Demand Niche का ज्ञान होना चाहिए। साथ ही ऐसी कई Websites हैं जो क्रेता और विक्रेता के मध्य सामंजस्य स्थापित करतीं हैं। जैसे –

  • Sedo
  • Flippa
  • Dealasite
  • Website Broker
  • Vineclick

8. Online Courses Sell करें।

आपने Khan Academy , Udemy, BYJU’S का नाम सुना ही होगा। ये सभी Online Courses बेचतें है। ठीक इसी प्रकार आप चाहें तो, आप भी अपने Blog में Online Courses बेंच कर Blog se Income कर सकते हैं।

Online Courses में हमें E -Book के मुकाबले अधिक पैसा मिलता है। इसके लिए सबसे पहले पाठक्रम अनुसार Course Design करना होगा। साथ ही उसमें अन्य Features भी Add कर सकतें हैं। जैसे –

  • PDF Download
  • Slide Presentation
  • Course Version – Basic / Advanced
  • E -Mail Support
  • Live Question Answer

WordPress में Online Course के support के लिए कई popular Plugins उपलब्ध हैं। जो की visitors के लिए Learning Management System (LMS) उपलब्ध कराते हैं। जैसे –

  • MemberPress
  • LearnPress
  • Podia
  • LearnDash
  • Good LMS
  • CoursePress Pro

9. Public Place में Blog को Promote करें।

Blog Se Income Kaise Kare ? 20 Best Tarike5

Blog हमें सिर्फ पैसा ही नहीं देता , बल्कि इससे नाम और सम्मान भी प्राप्त होता है। जब हमारा Blog काफी प्रचलित हो जाता है तो हमें Conferences , Events या Public Speaker के रूप में Paid Invitation प्राप्त होने लगते हैं। इस तरीके से भी आप Blog se Income कर सकतें हैं।

कई बार यदि Payment प्राप्त नहीं भी होता तो हमें अपने Blog को Public के बीच Promote करने का अवसर प्राप्त होता है। जिससे Blog Traffic बढ़ती है।

यदि Blogging के शुरुआत में Public Speaking का invitation न मिले तो भी हमें खुद से ऐसे Events organize करने चाहिए और उनमें Actively Participate करना चाहिए। अतः यह भी Blog se Income का एक अच्छा जरिया हो सकता है।

10. Freelancing Service शुरु करें।

कई ऐसे Clients होते हैं, जिनके पास समय या ज्ञान का अभाव होता है और वो Freelancer Sites से संपर्क करतें हैं। Popular Freelancing Website जैसे Fiverr ,Freelancer.com ,Guru ,99Designs आदि में ऐसे Clients की भीड़ आप देख सकतें हैं।

ऐसा भी हो सकता है की आपका ही Visitor आपके Niche से सम्बंधित कार्य इन Freelancing Sites में जा कर पैसे देकर करवाता हो। जबकि आप अपने Niche के Expert हैं। और इसमें आपकी लागत कुछ नहीं।

तो क्यों न Freelancing Service आप अपने Blog पर ही उपलब्ध करें जिससे आपके Visitor को कहीं भटकना न पड़े। और आपको भी कुछ प्राप्त हो जाये। इस तरीके से भी आप Blog se Income कर सकतें हैं।

इसके लिए आपको Invoice और Payment Collect करने का तरीका setup करना होगा। WordPress में इससे सम्बंधित Plugins पहले से उपलब्ध हैं। जैसे –

  • FreshBooks
  • ZipBooks
  • Street Invoice
  • GnuCash

11. Members Content लिखें।

यदि आप अपने Blog पर Premium Quality Content लिखतें हैं। और आपको लगता है की Content की Quality इतनी Important है कि, आपके Visitors इसके लिए पैसे दे सकतें हैं। इस तरीके से भी आप Blog se Income कर सकतें हैं।

आप Only Members Content लिख सकतें हैं। पर ध्यान रहे कि यदि Content की Quality, लिए जाने वाली Fees के अनुरुप नहीं रही, तो आप अपना Visitor खो सकते हैं।

ऐसे Premium Content की गुड़वक्ता Problem Solving होती है। अर्थात Visitor को किसी समस्या का समाधान जब कहीं नहीं मिलता तो वह उसके लिए आपको पैसे देने को तैयार होता है।

उदाहरण- हम Doctor को केवल 4 -5 लाइन के Prescription के बदले निर्धारित Fees खुशी से दे देते हैं।

Premium Content Post में Pictures ,Downloads , Tables ,Graph , Audio ,Video आदि के प्रयोग करके विषय को विस्तार से समझाना चाहिए। Membership Site बनाने के लिए WordPress पर Plugins उपलब्ध हैं जैसे –

  • MemberPress
  • LearnPress
  • Podia
  • LearnDash
  • Good LMS
  • CoursePress Pro

12. Consultant या Coach बनें।

Blog Se Income Kaise Kare ? 20 Best Tarike6

Consultant या Coach Service शुरु करके हम अपने Niche से सम्बंधित सलाह या समाधान अपने Clients के साथ Share कर सकते हैं। साथ ही Client के साथ Schedule सेट करके One-to-One Coaching भी की जा सकती है।

अपने Blog में बिना लागत के एक पेज बनाकर यह कार्य आसानी से कर सकतें हैं। Professional Design के लिए WordPress में Form Create करने के Plugins उपलब्ध हैं। WPForms उपयुक्त है। जिनके उपयोग से कोई भी Visitor अधिक जानकारी के लिए आसानी से अनुरोध कर पायेगा। Consultant or Coach Service से भी आप Blog se Income कर सकतें हैं।

13. Private Forum बनायें।

Private Forum का Concept कुछ हद तक Members Only Site से मिलता जुलता है। अंतर सिर्फ इतना है की यहाँ Membership Fees कम होती है। इसमें Member आपसे में One -To -One सलाह ले सकतें हैं, तथा Members आपस में चर्चा भी कर सकतें हैं। इस तरीके से भी आप Blog se Income कर सकतें हैं।

Private Forum में सबसे अच्छी बात यह है की यदि हम खुद अनुपस्थित हैं तो भी Niche से सम्बंधित चर्चा Members आपस में करते रहते हैं। कई Members के प्रश्नों के उत्तर उन्हें आपस में ही मिल जाते हैं।

वहीं दूसरी ओर कमीं यह है की कई बार उनमें आपस में बहस भी हो सकती है जिससे वे Forum से जा सकते हैं। हमें Members के बीच सामंजस्य बनाते रहना चाहिए।

14. प्रश्नोत्तर Community बनायें।

आजकल प्रश्न उत्तर Community का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है। कुछ Popular Community हैं जैसे – Quora, Yahoo Answers, Fluther, StackExchange आदि।

प्रश्न उत्तर Community Private Forum की तरह ही है बस अंतर इतना है की इसमें कोई Membership Fees नहीं होती। अतः कोई भी Visitor इसमें आकर Niche से सम्बंधित अपना प्रश्न या उत्तर दे सकता है।

ऐसी Site में Visitor Engagement बहुत ज्यादा होती है। अतः Ads या Affiliate Marketing के माध्यम से Blog se Income कर सकतें हैं।

15. Shopping Site बनायें।

Blog Se Income Kaise Kare ? 20 Best Tarike7

Online Shopping का चलन दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में Online Shopping Site बनाकर अच्छी Income की जा सकती है। इसके लिए हम अपने खुद के Products या किसी अन्य Business Partner के साथ मिलकर काम कर सकते हैं। इस तरीके से भी आप Blog se Income कर सकतें हैं।

WordPress में Online Store बनाने के लिए WordPress Online Store Plugins उपलब्ध हैं। जैसे –

  • Cart66
  • eCommerce
  • WooCommerce
  • NinjaShop

16. Auction Site बनायें।

आपने Ebay का नाम तो सुना होगा। आप भी Auction Wikipedia या नीलामी सम्बंधित Site बनाकर पैसा कमा सकते हैं। इसमें Buyer और Seller दोनों को Best Deal प्राप्त होती है।

Auction Site में प्रत्येक Final होने वाली Deal में से Buyer और Seller दोनों से Commission के रुप में एक छोटा हिस्सा आपको प्राप्त होता है। इस तरीके से भी आप Blog se Income कर सकतें हैं।

WordPress में Auction Website बनाने के लिए Plugins उपलब्ध है। जैसे –

  • YITH WooCommerce Auction
  • WP Auction
  • Ultimate WordPress Auction
  • WooCommerce Simple Auction
  • Woo Auction

17. Job Board Site बनायें।

आपके कई ऐसे Visitors होंगे जिन्हें आपके Niche से सम्बंधित Job की आवश्यकता होगी। यदि आप चाहें तो अपनी साइट में Job Board Feature Add कर सकते हैं।

ऐसे में आपके Niche से सम्बंधित कंपनी उनके पास उपलब्ध Vacancy के लिए समय समय पर आपको सूची देंगी। तथा Contract के अनुसार पेमेंट करेंगी। इस तरीके से भी आप Blog se Income कर सकतें हैं। साथ ही आपके Visitors को रोज़गार मिलने में मदत होती है।

18. Affiliate Site बनायें।

यदि हम चाहें तो, बिना किसी लगत के Amazon जैसे Online Shopping King कि Sub Site बना कर, आप Blog se Income कर सकतें हैं। जिसमे हमें Amazon के सारे Products के स्थान पर केवल वो Products चुनना है, जो हमारी Site के Niche को Support करे या लगे की हमारे Visitors खरीद सकतें हैं।

यहाँ न तो हमें Products पर पैसा Invest करना है। ना ही Shipping का खर्च उठाना। बस अपने साइट पर Affiliate Link add करते जाना है। WordPress पर Amazon Affliate Site बनाने के लिए Plugins उपलब्ध हैं जैसे –

  • Cart66
  • eCommerce
  • WooCommerce
  • NinjaShop

19. Themes एवं Plugins बनायें।

यदि आपकी Web Designing में अच्छी पकड़ एवं ज्ञान है तथा रचनात्मक Coding script लिख सकते हैं तो यह सर्वोत्तम विकल्प आपके लिए है। आप बेहतरीन WordPress Themes एवं WordPress Plugins बनाकर Blog se Income कर सकते हैं।

आज Market में कई ऐसे Platform हैं जहाँ अच्छे Themes एवं Plugins खरीदनें के लिए खरीदार तुरंत तैयार बैठे हैं। आप अपनी Design ऐसे Platform में Submit कर सकते हैं। जैसे –

  • Elegant Themes
  • Creative Market
  • Mojo Marketplace
  • Theme Forest
  • My ThemeShop

20. Business Partner बनायें।

Blog Se Income Kaise Kare ? 20 Best Tarike8

यदि आपके Blog के Visitors बढ़ रहें हैं , इसका अर्थ केवल यह नहीं है की, यह एक संख्या है। बल्कि यह बढ़ते हुए Visitors के साथ आपके Business की बढ़ती हुई सम्भावनाएँ हैं। ये सारी सम्भावनाएँ ऊपर बताये गए 19 बिंदुओं में से कोई भी हो सकती है , जो हमें Visitor के माध्यम से प्राप्त होती है।

उदाहरण के लिए यदि किसी Visitor का अपना खुद का business है और वो अपना Affiliate Link या Advertisement आपके Blog पर चाहता है। तो इस तरीके से भी, आपके Blog se Income बढ़ सकती है। यह आप दोनों के लिए Win -Win Situation होती है। अतः जब, जहाँ अवसर मिले हमें अपने Business Partner बनाते रहना चाहिए।

निष्कर्ष : “Blog Se Income Kaise Kare ? 20 Best Tarike”

उपरोक्त पोस्ट “Blog Se Income Kaise Kare ? 20 Best Tarike” में हमनें जाना की, Blog बनाकर हम विभिन्न प्रकार से पैसे कैसे कमा सकतें हैं। इसके 20 सर्वोत्तम तरीकों का संछिप्त परिचय दिया गया है। साथ ही उन तरीकों को WordPress में इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध Best Plugins की जानकारी भी बताई गयी है।

आपसे अनुरोध है कि इन जानकारियों पर अपनी राय व्यक्त करें। और यदि कहीं कोई Doubt हो तो Comment Box में पूंछें। यदि आपको यह Article “Blog Se Income Kaise Kare ?” पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करें। धन्यवाद्।

 <strong>लेखक</strong> : <strong>अखिलेश पयासी</strong>
लेखक : अखिलेश पयासी

मैं HindiStep.com का Founder और एक Professional Blogger हूँ। मैं आपके लिए Online Income से सम्बंधित जानकरियाँ इस ब्लॉग से नियमित Share करता हूँ।

आपको यह भी पढ़ना चाहिए।

Online Photo Selling करके Paise कैसे कमायें ?

Online Teaching Job से Paise कैसे कमायें ?

Online Survey करके पैसे कैसे कमायें ?

Online Survey की Income कैसे बढ़ायें ?

  •  
  •  
  • 9
  •  

1 thought on “Blog Se Income Kaise Kare ? 20 Best Tarike”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top