Cloudflare CDN Ko Wordpress Me Setup Kaise Karen1

Cloudflare CDN ko WordPress me Setup Kaise Kare ?

Hindistep.com पर आपका स्वागत है। आज का विषय है ” Cloudflare CDN ko WordPress Me Setup kaise kare ? “

यदि हम Free CDN की बात करें , तो Cloudflare को Top Best WordPress CDN के और Firewall Services रुप में जाना जाता है। इसमें वो सारी खूबियाँ है जो Entry Level Blogger या Business Website के लिए जरुरी होतीं हैं।

साथ ही इसे WordPress CMS के लिए Setup करना इतना आसान है कि कोई भी नया User बिना किसी Technical ज्ञान के अपने Blog या Website पर प्रयोग कर सकता है।

Cloudflare CDN की Setup प्रक्रिया शुरू करने से पहले आइये इसके Basic Questions पर नज़र डालते हैं जिससे किसी नए User को इसे समझने में कोई दिक्कत महसूस न हो। जैसे –

CDN क्या है ? इसे अपने Blog या Website पर क्यूँ प्रयोग करना चाहिए ?

CDN से आशय है Content Delievery Network. यह भूगोलिक स्थापित कई Servers का समूह होता है। इनका उब्देश्य Site के Content को End Users तक तेज गति से पहुँचना तथा आपके Site को अतरिक्त सुरक्षा प्रदान करना होता है।

यह Visitors एवं Main Server के मध्य Cache या Edge Server के रुप में स्थापित रहतें हैं। इसके उपयोग करने के कई महत्वपूर्ण लाभ हैं। इस पर Hindistep .com पर Complete Guide Post उपलब्ध है। इसे अवश्य पढ़ें।

CDN को Blogging में क्यूँ Use करें ? Complete Guide

Cloudflare CDN क्यूँ Use करें ?

Cloudflare CDN इंटरनेट पर सबसे अधिक Popular CDN के सूची में आता है। इसके द्वारा फ्री तथा कम कीमत के Premium Service उपलब्ध की जाती है। इसे अत्यंत सुरक्षित Firewall एवं अन्य सुरक्षा के लिए जाना जाता है।

इसका Free प्लान सबसे ज्यादा Popular है। इसमें सामान्य Blog या Website के लिए पर्याप्त Features उपलब्ध हैं। जिसे उपयोग करके Blog या Website को Fast Loading एवं Secure बनाया जा सकता है। Cloudflare को उपयोग करने के प्रमुख लाभ हैं जैसे –

  • Faster Page Load Speed : Cloudflare के द्वारा आपके Content को Network में Cache किया जाता है। Content Delievery Network में Content Cache होने से तेज गति से Page Loading होती है।
  • Decreased Bandwidth : चूँकि Cloudflare Site के Content को Cache करके अपने network में रखता है। आपके Hosting Company के Bandwidth पर Load घट जाता है।
  • Clean Traffic : Cloudflare के द्वारा Negative या Bad Bot Traffic, Hackers Attempt, SQL Injection, Comment Spam को Filter कर दिया जाता है। जिससे आपकी Site को Original Traffic प्राप्त होती है।
  • High Security : Cloudflare के द्वारा Web Application Firewall , DDoS Protection एवं आपकी Site के लिए Free SSL जैसी सुविधाएँ उपलब्ध हैं।

Cloudflare को Setup करने का निर्णय आप इस बात से लगा सकतें हैं कि आज की स्थिति में Cloudflare में 20 Million से ज्यादा Websites पर इसे Install किया गया है। प्रतिदिन हजारों नए Signup होतें हैं। तथा इसके द्वारा प्रतिदिन 1 Billion से ज्यादा IP Address जाँचे जाते हैं। अधिक जानकारी के लिए Website पर Cloudflare Support पढ़ें।

इसके द्वारा 90 से अधिक देशों के 194 शहरों में Data Serve किया जाता है। अतः स्पष्ट है Cloudflare CDN को उपयोग करना सबसे उपयुक्त है। अब आपके प्रमुख प्रश्न Cloudflare CDN ko WordPress me Setup kaise kare ? का उत्तर समझने का प्रयास करतें हैं। आइये इसकी Setup प्रक्रिया Step by Step जानतें हैं।

Cloudflare CDN ko WordPress me Setup kaise kare?

Cloudflare को Setup करना अत्यंत सरल है। इसके लिए किसी प्रकार के अतरिक्त Software अथवा Hardware की आवश्यकता नहीं है। न ही Technical Coding की जरुरत है। Cloudflare Setup करने से पहले एवं बाद में अपने Website या Blog की Speed अवश्य Track करें। जिससे आपको Load Time में फर्क समझ में आ जाये। Speed Test के लिए Pingdom Tools प्रयोग कर सकतें हैं।

Option 1: cPanel के द्वारा Cloudflare Setup करें।

अब अधिकतर Hosting Company जैसे Bluehost , Hostgator एवं SiteGround ने अपने cPanel Program में पहले से ही Cloudflare को सम्मलित कर लिया है। अतः यहाँ से केवल एक Click करने से Cloudflare आपकी Site में Install हो जायेगा।

अपनी Hosting Company में Login करके cPanel के Advanced Tab पर Click करें। यदि Cloudflare Icon उपलब्ध है, तो आपको इस पर Click करने मात्र से पूरी प्रक्रिया स्वतः हो जाएगी। यदि Cloudflare Icon उपलब्ध नहीं हैं तो Option 2 के द्वारा Manually करें।

Option 2: Cloudflare Setup Manually करें।

STEP 1 : Cloudflare Website पर नया Account बनायें।

शुरु करने के लिए सर्वप्रथम Cloundflare की Official Site पर Visit करके Signup पर Click करें। Get Started with Cloudflare Page Open होगा।

Cloudflare CDN Ko WordPress Me Setup Kaise Kare2
  1. Email : Email Enter करें
  2. Password : नया Password बनायें।
  3. Create Account : Create Account पर Click करें। साथ ही Email Open करके Cloudflare द्वारा Send किया गया Link पर Click करके Verify करें।

STEP 2 : अपने Blog या Website का नाम Enter करें।

Cloudflare CDN Ko WordPress Me Setup Kaise Kare3
  1. Enter Your Site : यहाँ अपने Site का नाम Enter करें।
  2. Add Site : Button पर Click करें।

STEP 3 : Plan चुनें।

Cloudflare CDN Ko WordPress Me Setup Kaise Kare4
  1. Free : Cloudflare पर शुरुआत करने के लिए Free Plan पर Click करें।
  2. Confirm Plan : पर Click करें।

STEP 4 : अपने Site के DNS Record को Review करें।

यहाँ आपके द्वारा Enter की गयी Site को Scan करके उपलब्ध DNS Record दिखाई जाएगी। यदि कोई Record Miss हुआ हो तो Add Record पर Click करें। अन्यथा Continue पर क्लिक करें। आपकी Site की Original DNS Record देखने के लिए अपनी Hosting Company की Site पर Login करके Web Hosting के अंदर DNS Option पर जायें।

Cloudflare CDN Ko WordPress Me Setup Kaise Kare5

STEP 5 : Nameservers को बदलें।

अपने Hosting Company की Site में Default Nameservers को Delete करें एवं Cloudflare द्वारा दिया गया Nameservers Enter करें। जैसे यहाँ पर Godaddy Hosting के Nameservers को बदल कर Cloudflare Nameservers किया गया है। DNS से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए पढ़ें Cloudflare DNS Services

Cloudflare CDN Ko WordPress Me Setup Kaise Kare6
  1. आपकी Web Hosting पर उपलब्ध Nameserver1 एवं Nameserver2
  2. Cloudflare Nameserver1
  3. Cloudflare Nameserver2
  4. Done, Check nameservers : यहाँ पर Click करते ही Cloudflare के द्वारा आपके Nameserver बदलने की प्रक्रिया को Check किया जायेगा। तथा पुस्टि होने पर Cloudflare पर आपकी Site काम करना शुरु कर देगी।

कई बार Cloudflare को आपकी Site पर कार्य शुरू करने में कुछ घंटों का समय लग सकता है। इस दौरान आपकी Site Down हो सकती है। अतः बिना परेशान हुए इंतजार कर लें।

WordPress में Cloudflare Plugin Install करें।

Cloudflare को WordPress Deskboard से सीधे Optimize किया जा सकता है। इसके लिए WordPress पर Cloudflare Plugin उपलब्ध है। इसे Install एवं Activate करने के बाद हमें अलग से Cloudflare की Website पर जाकर Settings Change करने की आवशकता नहीं होगी।

WordPress Dashboard से ही Cloudflare Features जैसे Caching , Website Optimization , Security एवं Insights को हम आसानी से Operate कर सकतें हैं।

इसके उपयोग का एक लाभ यह भी है कि Cloudflare Plugin आपके Blog पर आने वाले Comments के सही IP Address को Track करके दिखता है साथ ही आपकी Website को Spammers से सुरक्षित करता है।

Step 1: WordPress पर Cloudflare Plugin Install & Activate करें।

WordPress Dashboard >> Plugins >> Add New >> Cloudflare

Cloudflare CDN Ko WordPress Me Setup Kaise Kare7

Step 2: Signin पर Click करें।

Cloudflare Account पर Login करने के लिए Signin पर Click करें। यदि Cloudflare पर Account नहीं बनाया है तो इसी Post में ऊपर Signup करने की विधि बतायी गयी है।

Cloudflare CDN Ko WordPress Me Setup Kaise Kare8

Step 3: Account Verify करने के लिए Email एवं API Key Enter करें।

Cloudflare CDN Ko WordPress Me Setup Kaise Kare9
  1. Email : यहाँ Email Type करें।
  2. API Key : यहाँ API Key Type/Paste करें।
  3. Save API Credentials : Save करें।

Step 4: API Key जानने के लिए Cloudflare की Website पर Login करें।

API Key जानने के लिए Cloudflare की Website पर Login करके My Profile >> Global API Key >> View API Key पर Click करें तथा API Copy करें। तथा Step 3 पर Enter/Paste करें।

Cloudflare CDN Ko WordPress Me Setup Kaise Kare10

Step 5: Plugin Successfully Installed

Finally Cloudflare Plugin WordPress पर Installed हो गया है।

Cloudflare CDN Ko WordPress Me Setup Kaise Kare11
  1. Apply : Apply पर Click करके अपनी Website को Cloudflare में Optimize करें।
  2. यहाँ Click करके अन्य Settings बदल सकतें हैं।

संछिप्त निष्कर्ष :

उपरोक्त पोस्ट ” Cloudflare CDN ko WordPress me Setup kaise kare ? ” में हमने जाना की CDN क्या है ? इसे अपने Blog या Website पर क्यूँ प्रयोग करना चाहिए ? Cloudflare CDN क्यूँ Use करें ? Cloudflare CDN ko WordPress me Setup kaise kare? तथा WordPress पर Cloudflare Plugin कैसे Install करें ?

Cloudflare CDN को Setup करने की cPanel विधि, Manual विधि तथा WordPress पर Installation की विधि को चित्रों एवं बिंदुओं के माध्यम से समझाया गया है। यदि कहीं कोई Doubt हो तो Comment Box में पूछें। साथ ही इस Post को अपने परिचितों से शेयर करें जिससे वे भी इसका लाभ ले सकें। धन्यवाद।

 <strong>लेखक</strong> : <strong>अखिलेश पयासी</strong>
लेखक : अखिलेश पयासी

मैं HindiStep.com का Founder और एक Professional Blogger हूँ। मैं आपके लिए Online Income से सम्बंधित जानकरियाँ इस ब्लॉग से नियमित Share करता हूँ।

आपको यह भी पढ़ना चाहिए।

अपना Blog कैसे बनायें।

SEO में Backlinks क्यूँ आवश्यक है।

Google Analytics से Blog Traffic कैसे देखें।

  •  
  •  
  •  
  •  

4 thoughts on “Cloudflare CDN ko WordPress me Setup Kaise Kare ?”

  1. Badiya jankari hai sir abhi Maine bhi apni site par cloudflare lagaya hai lekin kaam Nahi Kar Raha hai

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top