Facebook Me Fan Page Kaise Banaye1

Facebook Fan Page Kaise Banaye? Rules 2020

Facebook में Fan Page कैसे बनायें ?

HindiStep.com पर आपका स्वागत है। आज का विषय है ” Facebook Fan Page Kaise Banaye? Rules 2020 “

आज Free Time में Internet पर सबसे ज्यादा Load Social Media Sites पर होता है। आप अपने दोस्तों एवं परिचितों से ही ले लीजिये और गौर करिये की इंटरनेट में अधिकतर समय वो कहाँ व्यतीत करतें हैं ? उत्तर है Social Media Wikipedia में।

अगर हम Alexa Top Site Ranking में देखें तो हम पातें हैं कि , Facebook अन्य सभी Social Media में Youtube के बाद सबसे ज्यादा प्रीतिदिन देखी जानी वाली साइट है। जबकि इसके कई Features इसे Youtube से भी अधिक Rating देते हैं।

आज Facebook में 2.45 Billion से अधिक Users Registered हैं। जिनमें से लगभग 1562 Millions User’s प्रतिदिन Active रहतें हैं। आइये देखें Statista Montly Active User’s 2019 की यह Report –

Facebook Fan Page Kaise Banaye2

Facebook एक विदेशी Company है। इसने दुनिया से लगभग सभी देशों के User’s को प्रभावित किया है। पर हम भारतीयों पर इसका रंग कुछ ज्यादा ही चढ़ता है। आपको यह जानकार हैरानी होगी की पूरी दुनिया में Facebook के सबसे ज्यादा Users लगभग 269 Millions अपने India में हैं। यह मैं नहीं कहता ये Statista Leading Countries No. of User’s Oct 2019 की Report कहती है। गौर करिये –

Facebook Fan Page Kaise Banaye3

और अब ये बात Corporate World को भी समझ में आ गयी है की हम भारतीय अपने रिश्तों को कितनी अहमियत देतें हैं। आप किसी भी बड़ी Company का Fan Page, Facebook पर देख सकते हैं। ये अपने नए Launch Product या Services, News Updates, Reports एवं अन्य दूसरी जानकारियाँ Free में Facebook User’s को Post करते रहतें हैं।

Facebook Page या Fan Page या फिर Facebook Business से जुड़े कई Questions नए User के मन में आतें हैं। जैसे –

1 . Facebook Fan Page क्या है ?

Facebook Fan Page के द्वारा आप अपने Business Brand को Socially बड़े आसानी से Promote कर सकते हैं। यह एक तरह से आपके Business Profile होती है।

इसमें आप अपने Business से सम्बंधित सूचनाएँ जैसे New Product या Services, Updates, images, Videos, Alert या कोई भी जानकारी आसानी से अपने Customers से Share कर सकतें हैं।

वहीँ आपके Customers या Fans भी आपके Pages को Like करके Brand पर उनका Trust एवं Satisfaction व्यक्त कर सकतें हैं। साथ ही यदि कोई Query या Doubt हो तो आसानी से पूँछ सकते है।

यह एक तरह से Two Way Communication होती है। जिसके द्वारा आप अपने Customers या Fans को Engage करके अपने Brand के प्रति Loyal बनातें हैं। अधिक जानकारी के लिए Facebook Wikipedia पढ़ें।

2 – क्या मैं अपना Personal Facebook Profile Business के लिए Use करुँ ?

ऐसे बहुत से Business Owners हैं जो की अपनी Personal Facebook Profile से Business Brand को अपने Add किये हुए Friends से साथ Deal करतें हैं।

जो की उपयुक्त नहीं है।

Facebook Fan/Business Page को Especially Business की आवश्यकताओं के अनुसार Design किया गया है। अतः इसमें वो सारे Tools हैं जो आपके लिए जरुरी हैं। जैसे इसमें Unlimited Fans आपको Follow कर सकतें हैं।

जबकि Profile Page आपके Friends एवं Family के लिए बनाया गया है। इसमें केवल 5000 Friends या Relatives को Add कर सकतें हैं। हाँ यदि आप चाहें तो अपने Friend List को Fan Page के लिए Invite Request भेज सकते हैं।

3 – क्या Fan Page बनानें के लिए Facebook पर दूसरा A/c खोलना पड़ेगा ?

नहीं। आपके उसी ID और Password से Profile Page पर Login करके Business Page बनाना सकते हैं। यदि आपका Facebook पर Account नहीं है। तो पहले Facebook पर सामान्य Account पर Signup करना होगा।

4 – Facebook में Fan/Business Page बनाने में कितना खर्च आता है ?

सामान्य Facebook Profile Page की तरह Facebook Business पेज भी पूर्णतः Free है। चाहे फिर आपके कितने भी Likes या Follower हों। यहाँ तक की यदि कोई user Search के द्वारा भी आपके Fan Page पर आता है तो भी यह Free है।

वास्तव में आपके Fans के रुप में आये Users को Facebook Advertisement दिखता है। और Advertiser से पैसे कमाता है।

5- Facebook Fan Page kaise Banaye?

Facebook में Fan Page बनाने की पूरी प्रक्रिया Step By Step नीचे समझाई गयी है। आइये Detail में जानते हैं।

Facebook Fan Page kaise Banaye?

Facebook में Fan या Business Page बनाने के लिए सबसे पहले Facebook में सामान्य Account बना लें। इसके बाद नीचे दिए गए Steps को Follow करें –

Step-1 : नया Page Create करें।

अपने Facebook Account पर Login करने के बाद ऊपर दिए Create Tab पर Click करके Page Option पर Click करें।

Facebook Fan Page Kaise Banaye4

यदि आपको Tab खोजने में परेशानी हो रही हो तो सीधे इस लिंक पर Click करें : Facebook पेज बनायें। अब आप के सामने यह Page दिखाई देगा –

Facebook Fan Page Kaise Banaye5

Step-2 : अपने Business या Brand को Establish करें।

Facebook Fan Page Kaise Banaye6
  • Business और Brand Option Tab पर ” Get Started ” पर Click करने के बाद।
  • Page Name एवं Category चुनने का Option आएगा। यहाँ अपने Page Name (1) और उससे सम्बंधित Category चुनें (2)।
  • इसके बाद Continue Button (3) पर Click करें।

Step-3 : Fan Page में Picture Add करें।

यहाँ पर आपको अपने Business या Blog की Picture Upload करनी है। कुछ लोग यहाँ अपनी स्वयं की Picture भी Upload करतें हैं।

यदि आपने ये Page Business के लिए बनाया है, तो यहाँ Business से सम्बंधित Picture ही Upload करना चाहिए। जिससे आपके Fans जब इसे देखें तो उन्हें आसानी से आपके Business का Idea हो जाये।

Facebook Me Fan Page Kaise Banaye7
  1. Upload a Picture Profile- यहाँ Click करके Picture Upload करें।
  2. Skip – यदि बाद में Picture Upload करना चाहतें हैं तो यहाँ Click करें।

Step-4 : Cover फोटो Upload करें।

यहाँ से आप अपने Business का Cover Photo Upload कर सकते हैं। Cover Photo Pixel का Size 400 Wide एवं 150 Long होना चाहिए। आप इसे बाद में भी Upload कर सकतें हैं।

Facebook Fan Page Kaise Banaye8
  • Upload a Cover Photo- यहाँ Click करके Cover Photo Upload करें।
  • Skip – यदि बाद में Cover Photo Upload करना चाहतें हैं तो यहाँ Click करें।

Step-5 : Facebook Page का URL Change करें।

Picture Upload करने के बाद आपका Fan Page Generate हो जायेगा। अब आपको अपने Page का URL Change करना चाहिए। URL Change करने से आपके Fans को आपका URL याद रखने में आसानी होती है।

URL बदलने के लिए Left Panel पर ” See More ” tab पर Click करके About पर Click करें। अब यह Page दिखाई देगा।

Facebook Fan Page Kaise Banaye9

Step-6 : अपने Fan Page में Description Add करें।

यहाँ आपको अपने Fan Page के विषय में Short Description लिखना होता है। जिससे आपके Fans को Page के विषय में संछिप्त जानकारी हो सके। Description के माध्यम से हमें अपने Page के में उपलब्ध समस्त जानकारियों को अधिकतम 255 में व्यक्त करना होता है।

Description Add करने के लिए अपने Fan Page के Home Page पर Click करके ” Add Short Description ” Option पर Click करें। या फिर Edit Page Info पर Click करें।

Facebook Fan Page Kaise Banaye10
  1. Description : यहाँ पर Description Type करें।
  2. Save Changes : यहाँ से Description Save करें।

Step-7 : About Tab पर जानकारी दें।

हमें अपने Page पर अपने Fans के लिए जितनी संभव हो जानकारी व्यक्त करनी चाहिए। जैसे Contact No. ,Address , Website , Email आदि। इससे हमारे Fans का Trust Level बढ़ता है। Page पर अन्य जानकारियाँ Fill करने के लिए। About Page की Setting पर जायें।

Facebook Fan Page Kaise Banaye11
  1. Edit Page Info पर Click करें।
  2. Phone No. Enter करें।
  3. Website Enter करें।
  4. Email Enter करें।
  5. Save Changes पर Click करें।

Step-8 : अपने Friends को Page Like के लिए Invite करें।

आपका Fan Page लगभग तैयार हो गया है। और इसमें अधिकतर जानकारियाँ दीं जा चुकी हैं। अब आपको सबसे पहले अपने Friends एवं Relatives से इसको Promote करने की शुरुआत करनी चाहिए।

इसके लिए सर्वप्रथम अपने Friend List के Members को Page देखने और Like करने के लिए Invite करें। जिससे वो सब आपके Page को Follow कर सकें। Facebook में यह सुविधा उपलब्ध है कि आप चुने हुए या सभी Friends को एक साथ Invite कर सकते हैं।

Facebook Fan Page Kaise Banaye12

Step-9 : अपने Fan Page को Promote करें।

Facebook Fan Page Kaise Banaye13

आपके Fan Page बनाने का प्रमुख उब्देश्य अधिक से अधिक Audion’s तक पहुँचाना है। इसके लिए Facebook की तरफ से Support दिया जाता है। Sidebar पर Promote Option पर Click करें।

यह भी पढ़ें –

Blog को Google Search से कैसे जोड़ें ?

ब्लॉग Traffic देखने के लिए Google Analytics का प्रयोग कैसे करें ?

Promote पर Click करने से पहले यह सुनिश्चित करना आवश्यक है की Page पर Audion’s से जुडी सभी जानकारियाँ Update हो जिससे जब Facebook आपके Page को Promote करे तो Audion’s को Value प्राप्त हो जिसके लिए वे आपके Page पर आये हैं।

Facebook Fan Page Kaise Banaye14

Grow Your Business Page पर Get More Website Visitors Option चुनें। इसी के साथ Basic Settings Complete हो जाती है। आशा है की आपको अपने प्रश्न Facebook Fan Page Kaise Banaye? का उत्तर मिल गया होगा।

संछिप्त निष्कर्ष :

उपरोक्त पोस्ट ” Facebook Fan Page Kaise Banaye? Rules 2020 ” में हमने जाना कि –

Facebook में Fan या Business Page बनाने का क्या लाभ है। इससे अपने Business बढ़ने में क्यों उपयोग करना चाहिए। Facebook से सम्बंधित सामान्य प्रश्ना एवं उत्तर तथा Facebook me Fan Page kaise Banaye ?

इसे 9 Steps में विधिवत चित्रों के माध्यम से समझाया गया है। फिर भी यदि कोई Doubt हो तो Comment बॉक्स में पूछें।

यदि एक Post आपको उपयोगी लगी हो तो शेयर करना न भूलें। धन्यवाद।

 <strong>लेखक</strong> : <strong>अखिलेश पयासी</strong>
लेखक : अखिलेश पयासी

मैं HindiStep.com का Founder और एक Professional Blogger हूँ। मैं आपके लिए Online Income से सम्बंधित जानकरियाँ इस ब्लॉग से नियमित Share करता हूँ।

आपको यह भी पढ़ना चाहिए।

Affiliate Marketing से पैसा कैसे कमायें ?

Amazon में eBook Publish करें और Royalty कमायें। जानिये कैसे ?

  •  
  •  
  •  
  •  

2 thoughts on “Facebook Fan Page Kaise Banaye? Rules 2020”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top