Regenerate_01

Featured Image Regenerate कैसे करें ?

HindiStep.com में आपका स्वागत है। आज के Post में हम जानेंगे की Thumbnail या Featured Image Regenerate kaise karen in Hindi ?

जैसा की हम जानते हैं Featured Image का Blog या Website बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। पर यदि हम WordPress में कोई New Theme install करते हैं तो हमारी पुरानी Theme में Set की हुई Featured Image असंतुरित या भद्दी दिखाई देने लगती है। जबकि नयी Theme पर set की गयी Featured Image सही दिखाई देती है।

Featured Image Regenerate क्या है ?

वास्तव में जब हम wordpress में कोई image upload करतें हैं तो WordPress हमारे upload किये गए featured image की विभिन्न size या Dimention का बना देता है। और उसे upload Folder पर Save कर देता है।

अतः WordPress जैसे ही हमारे द्वारा कोई Image upload किया जाता है। उस Original Image को Automatically अलग अलग Dimention की विभिन्न Thumbnail Generate कर देता है। यह Thumbnails Featured Images के रुप में WordPress के द्वारा हमारी Website या Blog के कई Location पर प्रयोग की जातीं हैं। जैसे – Archives , Widgets , Sliders आदि।

जबकि Themes में Image साइज पहले से परिभाषित होती है। यदि User उस Image size में परिवर्तन करना चाहता है। तो Theme इस new image size को Modified कर के Final Size मान कर Media Library में Save के लिए भेज देती है।

परन्तु जब यूजर Theme ही बदल देता है। तो नई Theme Image size भिन्न हो सकती है। और Publish होने के बाद भिन्न Dimention की Image असंतुलित दिखने लगती है।

इस समस्या को हल करने के लिए हमें पुरानी सभी image file को Regenerate करना होता है। इसी प्रक्रिया को Regenerate thumbnail या Regenerate Featured Image भी कहते हैं।

WordPress में नयी Dimension की Featured Image को Theme के अनुरुप परिभाषित करने के लिए Regenerate Thumbnails Free Plugin उपलब्ध है। इसे Install और Activate करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

Regenerate Thumbnail Plugin कैसे Install और Activate करें

  • Dashboard से Plugin >> Add New पर Click करें। Search Box में Regenerate Thumbnails type करें। तथा Install और Activate करें।
Regenerate_02
  • Dashboard से Menu Tools >>Regenerate Thumbnails पर Click करें।
Regenerate_03
  • Pop up Menu खुलेगी। यदि आप चाहतें है कि सही Dimension वाली image Regenerate न की जाये तो Check Box पर Click करें। तथा उपलब्ध Featured Image को Regeneate करने के लिए Button पर Click करें।
  • यदि आप चाहतें हैं कि पुरानी images जिनकी Size सही अनुरुप Dimention की नहीं हैं उन्हें Delete कर दिया जाये तो दूसरे Check Box पर भी Tick कर दें। इससे पुरानी सभी Unregistered Size की Images Delete हो जायेंगी और इससे Server का Load भी कम होगा।
Regenerate_04
  • यदि अलग अलग Featured Image को चुनकर Regenerate करना चाहतें है तो Dashboard से Menu Media>>Library पर जाये तथा Image Check Box पर Tick करके Bulk Action Tab में Regenerate Thumbnail select करें। इससे केवल आप के द्वारा चुनी हुई Image Regenerate होंगी।
Regenerate_05

Image Regenerate करने से आपकी Original upload प्रभावित नहीं होती। तथा यह प्रक्रिया चुनी हुई image की अतिरिक्त Copy बना देता है। जिसे आप जब चाहें Delete कर सकते हैं।

संछिप्त निष्कर्ष :

उपरोक्त पोस्ट ” Featured Image Regenerate kaise karen Hindi ?” How to Regenerate Thumbnail in WordPress ? ” में हमने जाना कि Featured Image Regenerate क्या है ? WordPress एवं Themes Featured Images या Thumbnails के साथ कैसे कार्य करतीं हैं। Regenerate Thumbnail Plugin कैसे Install और Activate करते हैं ?

तथा Regenerate Thumbnail Plungin में उपलब्ध अलग अलग Features को प्रयोग कर के कैसे Images को Regenerate करते हैं। प्रत्येक Step को विधिवत चित्र के माध्यम से समझाया गया है। फिर भी यदि कहीं कोई doubt हो तो Comment Box में अवश्य पूँछें।

यदि आपको यह Article पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करें। धन्यवाद्।

 <strong>लेखक</strong> : <strong>अखिलेश पयासी</strong>
लेखक : अखिलेश पयासी

मैं HindiStep.com का Founder और एक Professional Blogger हूँ। मैं आपके लिए Online Income से सम्बंधित जानकरियाँ इस ब्लॉग से नियमित Share करता हूँ।

आपको यह भी पढ़ना चाहिए।

WordPress Blog में Featured Image कैसे Set करें।

  •  
  •  
  •  
  •  

2 thoughts on “Featured Image Regenerate kaise karen?”

  1. abhinay tripathi

    Featured image par credit dene par vo show nhi hota hai to kya kre ki show hone lgi plz sir mera answer de dijiye

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top