Search Engine Ranking Kya Hai1

Search Engine Ranking Kya Hai ? Kaise Improve Kare ?

आज हम जानेंगें – Search Engine Ranking Kya Hai ? SEO Ranking क्यों Important है ? यह कैसे कार्य करती है ? Google में Ranking कैसे Improve करें ? Complete Best Guide Hindi में।

अब जब हमनें ब्लॉग लिखना शुरु कर ही दिया है ? तो हमारी पहली प्राथमिकता होती है कि, हमारे ब्लॉग पर अधिक से अधिक Visitors आयें। क्यूँकि जब Visitors आयेंगें तभी तो Income होगी। Visitors लाने के लिए Organic या Search Engine Traffic को मैं First Preference देता हूँ।

क्यूँकि यह Real Needy People होतें हैं, जो अपनी Queries को Search करके उसका Solution जानना चाहतें हैं। साथ ही, यदि हमारा Content Quality अच्छा है, तो यह Traffic Bulk में आता है। वास्तव में, किसी भी Search Engine पर, अपने ब्लॉग को Verify करना या Sitemap Submit करने का मुख्य उब्देश्य Search Engine Ranking प्राप्त करना ही होता है। आइये Search Engine Ranking के विषय में विस्तार से जानतें हैं।

Search Engine Ranking Kya Hai ?

Search Engine Ranking एक Page Rank की प्रक्रिया है , जिसके द्वारा किसी Blog या Website का Content, Search Engine Result Page (SERP) पर Display होता है। Search Engine के द्वारा जितनी अच्छी SEO Ranking दी जाती है, उतना ऊपर आपके Content को स्थान मिलता है। Search Engine के इस प्रकार से Search को Organic Search भी कहतें हैं।

जिस प्रकार अलग-अलग Companies के Same Product के Features में अंतर होता है। ठीक ऐसे ही Search Engines की भी कई Companies हैं। उनमें से कुछ प्रमुख हैं, जैसे – Google, Bing, Yahoo, Baidu, Yandex आदि। अलग-अलग Search Engines में किसी Same Content की SEO Ranking भिन्न हो सकती हैं। यह Search Engine के SEO Ranking Calculation Methods पर निर्भर करता है। क्यूँकि Google Search Engine का Market Share सबसे अधिक है। अतः हम इसी के सन्दर्भ में बात करेंगे।

SEO Ranking क्यों उपयोगी है ?

Search Engine में SEO Ranking की सबसे अहम भमिका होती है। यदि आपका Content, Google के SERP पर आता है। तो आपके Content को Organic Traffic मिलता है। जिससे आपके Visitors की संख्या बढ़ती है। और आप Content से ज्यादा Income कमा सकतें हैं।

यदि हम Google Search के First Page की बात करें। तो इस Page की List में पर आने वाले Web Pages के Click होने की संवाभना सबसे ज्यादा होती है। Backlinko की इस Report से हम समझ सकतें हैं कि Google SERP के First Page पर Top 10 Web Sites के Click होने की Priority सबसे अधिक होती है।

Source : Backlinko.com

Search Engine Ranking में Google कैसे कार्य करता है ?

Google पूरी दुनियाँ में Search Engine के लिए सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। पूरे World में इसका अकेले Market Share 92 % से ज्यादा है। यह Search Results के लिए Advanced Search Bots एवं Algorithms का प्रयोग करता है। वैसे तो Google की Search Tactics 100 % किसी को नहीं पता। फिर भी यह मोटे तौर पर तीन Steps में कार्य करता है। जैसे –

  • STEP 1 : Google Bots या Web Spiders के द्वारा Web Page एवं उसके Hyperlinks को Visit किया जाता है। जिसे Web Crawling कहतें हैं।
  • STEP 2 : Crawl किये गये Web Pages को Optimize करके Database में सूचीबद्ध किया जाता है। जिसे Search Indexing कहतें हैं।
  • STEP 3 : जब कोई User किसी Keyword के द्वारा Search Query Generate करता है। तो Google द्वारा उस Keyword को Database Index से Match करके SERP पर Content Quality के अनुसार Best Result Position दर्शाता है। इसे Search Engine Ranking कहतें हैं।

Search Engine Result Page (SERP) पर SEO Ranking को उदाहरण से समझतें हैं। मान लीजिये कि आप Search Query में Keyword ” WordPress me blog kyun banaye ” Search करतें हैं। तो इसमें Search Result दो प्रकार से Show होता है –

  • Featured Snippets : यह पूँछी गयी Query के उत्तर में, Select किये गए Web Page का Summary होता है। इसमें Web Page का Title,URL एवं Google द्वारा चुना हुआ सारांश दिखाया जाता है। यह SERP पर 1st Rank के पहले दिखाया जाता है।
  • Search Ranking : यह Google द्वारा Keyword के Best Match की Optimized Website की SEO Ranking के अनुसार Search Order प्रदर्शित करता है।

Search Engine Ranking Kya Hai2

Google में Search Engine Ranking को Improve कैसे करें ?

वैसे तो Google Search Engine में Content को SEO Ranking करने की 100 % Policy कोई नहीं जान सकता। फिर भी यदि हम अपने ब्लॉग में नीचे बताये गये कुछ Points पर Focus करें, तो अपने Posts की SEO Ranking सुधार कर बेहतर कर सकतें हैं।

URL Structure :

किसी भी Content को SEO Ranking करने की शुरुआत URL से होती है। अतः आपका URL आसानी से Accessible होना चाहिए। जिससे Google Bots को आपके URL पर पहुँचने और Analysis करने में आसानी हो सके। जैसे –

  • Top Level Domain Extention का प्रयोग करें।
  • Blog में SSL Certificate Install करें। (https )
  • robots.txt File में Crawler Directives को Block करने के निर्देश ना हो।
  • Blog Pages के Sitemap Google में Submitted हो।

Page Loading Speed :

Goolge Search Engine में Fast Loading Websites या Blogs को हमेशा प्राथमिकता दी जाती है। यदि आपके Blog के Pages Slow Load हो रहे हैं, तो आपके Web Pages को अच्छी SEO Ranking नहीं मिल सकती। Slow Loading Site को Improve करने के लिए निम्न Points पर ध्यान दें। जैसे –

  • सुनिश्चित करें कि आपका Web Hosting Plan, Fast Loading Speed देता है। अन्यथा Upgrade करें।
  • Light Weight Responsive WordPress Theme प्रयोग करें।
  • अनावश्यक WordPress Plugins Uninstall करें।
  • अपनी Site को Optimize करने के लिए बेहतर Cache Plugin का उपयोग करें।
  • Images एवं Videos को Optimize करें।
  • Lazy Load Image को Enable करें।

Blog में Search Engine Optimize करें।

सबसे पहले तो अपने Blog पर एक बेहतर SEO Ranking Plugin Install और Setup करें। और Blog Content को SEO Optimize करें। Post Content को Search Engine पर Optimize करने के लिए निम्न Points को Follow करें। जैसे –

  • Post Title पर Search किये जाने वाले Keyword को Add करें। ध्यान रखें इसी Keyword को Google Rank करेगा।
  • अपने Post पर Header Tag का उपयोग करें। मुख्य Heading को H1 Tag और Sub Headings को क्रमसः H2 और H3 का प्रयोग करें।
  • Post के लिए Meta Description लिखें। यह आपके चुने हुए Keyword का संछिप्त सारांश होता है। ध्यान रखें यह सारांश 160 अक्षरों तक का होना चाहिए। और यह Search Engine को Keyword का परिचय देने के साथ, Visitors को आकर्षक करने वाला भी होना चाहिए।
  • Post में Featured Image का प्रयोग करें। तथा उसके Alt Tag में Keyword का उल्लेख अवश्य करें।
  • Post की Content Quantity कम से कम 600 शब्दों की होनी चाहिए।

Link Management :

Search Engine Ranking करने में Link Management का बहुत बड़ा Role है। आपके द्वारा लिखा गया Content Search Engine के लिए नया होता है। ऐसे में यदि आपने Content में Related Links का प्रयोग किया, जो की पहले से Search Index पर Add है। तो Google Bots आसानी से आपके Content का Matter समझ जाता है। अतः हमें अपने Post पर High Quality BackLinks का प्रयोग करना चाहिए।

Visitors Behavior :

आपके Site पर आने वाले Visitors के Behavior को Google बड़ी गहराई से अध्यन करता है। इसी के अनुसार आपके Site के Content की विश्वसनीयता को मापता है, और इसी के अनुसार Search Engine Ranking करता है। अतः हमारे Content की Quality अच्छी होनी चाहिए। जिससे Visitors अधिक समय तक Site पर टिके रहें। Visitors के Behavior को मापने के मापदंड हैं जैसे –

  • Search Expression : यह SERP पर आपकी Site Content को दिखाए जाने की Counting करता है।
  • Search Click : यह SERP पर आपकी Site Content को Click किये जाने की Counting करता है।
  • Bounce Rate : यह आपके Site Page पर Visitor के रहने की समय अवधि की Counting करता है।

संछिप्त निष्कर्ष :

उपरोक्त Post ” Search Engine Ranking Kya Hai ? Kaise Improve Kare ?” पर हमने जाना की – Search Engine Ranking Kya Hai ? SEO Ranking क्यों उपयोगी है ? Search Engine Ranking में Google कैसे कार्य करता है ? Google में Search Engine Ranking को Improve कैसे करें ? यदि किसी Point पर कोई Doubt हो तो Comment Box में पूछेँ। और Social Media पर Share करें। धन्यवाद।

 <strong>लेखक</strong> : <strong>अखिलेश पयासी</strong>
लेखक : अखिलेश पयासी

मैं HindiStep.com का Founder और एक Professional Blogger हूँ। मैं आपके लिए Online Income से सम्बंधित जानकरियाँ इस ब्लॉग से नियमित Share करता हूँ।

  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top