Blog Post me Heading Tags Kaise Use Kare_1

Blog Post me Heading Tags Kaise Use Kare ? Best Guide

आज हम जानेगें – Heading Tags Kya Hai ? इसका क्या महत्व है ? H1, H2, H3, H4, H5, और H6 Tags का प्रयोग कहाँ करें ? SEO Ke Liye Blog Post me Heading Tags Kaise Use Kare ? सही जानकारी Hindi में।

बचपन से ही, कुछ भी लिखने में Headings का बड़ा महत्व रहा है। याद करिये – जब कक्षा में Heading के साथ कोई लेख लिखतें थे, तो शिक्षक सराहना किया करतें थे। और जब परीक्षा में Headings का प्रयोग अपने उत्तर में करतें थे, तो अच्छे अंक मिला करते थे। यहाँ तक की आज, जब हम Market से कई सामन खरीदने जातें हैं, तो सूची की ऊपर Headings जरुर लिखतें हैं। जैसे किराना, फल, सब्जी आदि।

ठीक उसी प्रकार Blogging की दुनियाँ में भी Headings का बड़ा महत्व है। यहाँ Headings को Heading Tags के रूप में लिखा जाता है। Heading Tag को प्रयोग करने से, न सिर्फ हमारा Article सुन्दर दिखता है, बल्कि यह Article किस विषय में है, उसे आसानी से समझने में मदत भी मिलती है।

जब हम Google Search Console में अपने Blog को Verify करके उसमे Sitemap Submit करतें हैं। तो Google Bots के द्वारा हमारे Articles की Web Crawling तथा Web Indexing की जाती है। इसी के आधार पर Google Search Engine Ranking देता है। Ranking करने के कई Factors में से एक आपके Heading Tags में उपलब्ध Search Keyword भी होता है।

Heading Tags Kya Hai ?

Heading Tag को Header Tags भी कहतें हैं। यह HTML Element ( Hyper Text Markup Language) पर लिखा गया, एक Code Snippet होता है। जो Web Browser को बताता है, कि Web Page में Content Text को कैसे दिखाना है। जब हम कोई Post या Page लिखतें हैं, तो Heading Tags का उपयोग, लिखे जाने वाले Text के Structure को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है।

SEO Ke Liye Blog Me Heading Tag Kaise Use Kare2

यह क्रमबद्ध तरीके से लिखा जाता है। यहाँ, Tag h1 सबसे बड़ा तथा h6 सबसे छोटा Text Size को प्रदर्शित करता है। साथ ही Search Indexing भी इन्हें इसी क्रम में महत्व देतें हैं। अतः h1 Tag सबसे ज्यादा तथा h6 सबसे कम महत्वपूर्ण होता है।

Heading Tags को Use करने के क्या लाभ हैं ?

यदि हम अपने Post या Page में Heading Tags का उपयोग करतें हैं, तो इसके कई लाभ हैं। जैसे –

  • The article looks Professional and Attractive : सबसे पहले तो आपका Article आकर्षक एवं Professional दिखता है। जिससे आपके Blog के Visitors के बढ़ने या Revisit की संभावना बढ़ती है।
  • Explains about the Content : Heading Tags के प्रयोग से Text को पढ़ने के पुर्व, उसके अंदर लिखा गया Text Content को समझने में मदत मिलती है।
  • Breakup the Content Text : यदि हम किसी विषय को Heading Tags की मदत से Break करके लिखतें हैं। तो Topic को समझने में मदत मिलती है। साथ ही Content Size Break होने से Visitors पढ़ते समय ऊबते नहीं हैं।
  • Increase Search Engine Ranking : Search Keywords को Heading Tags में Use करने से, Search Engine Bots को Topic समझने में मदत मिलती है। जिससे SERP में Search Ranking बढ़ती है।
  • Optimize for Featured Snippets on Search : अच्छे Content को Google Search में Featured Image को Snippets के रूप में दिखाया जाता है। यह Search किए गए Keyword को Heading Tags पर उपलब्ध Keywords को Match करके तैयार किया जाता है। अतः Heading Tags पर Keyword उपयोग करने से Search में Featured Snippets आने की संभावना बढ़ती है।
SEO Keliye Blog Me Heading Tag Kaise Use Kare5

SEO ke liye Blog Post me Heading Tags Kaise Use Kare ?

अपने WordPress CMS Blog में Effective और SEO Friendly Article लिखने के लिए, हमें Heading Tags का प्रयोग करना ही चाहिए। Article छोटा हो या बड़ा, सभी में इसे आवश्यकता अनुसार प्रयोग करें। Heading Tags को Use करने के लिए कुछ Rules को Follow करने में निश्चित लाभ होता है। जैसे –

Article में Header Structure निर्धारित करें :

किसी भी Article में Heading Tags को प्रयोग करने का एक निश्चित Structure होता है। जिससे उस Article को समझने में आसानी होती है। यह Hierarchical Order में प्रदर्शित किया जाता है। आप अपने Content के अनुसार इसे Set कर सकतें हैं। जैसे –

SEO Ke liye Blog Me Heading Tag Kaise Use Kare3

H1 Tag :

H1 Tag हमारे Post या Page में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण Tag होता है। H1 Tag के विषय में निम्न बातों का ध्यान देना चाहिए। जैसे –

  • H1 Tag में Post या Page का Title या Article Name प्रदर्शित करतें हैं।
  • अधिकतर WordPress Themes पर Title Box पर H1 पहले से By Default Set रहता है। अतः सुनिश्चित करने के बाद ही इसका प्रयोग करें।
  • H1 Tag को पूरे Article में केवल एक बार ही प्रयोग किया जाना चाहिए।
  • Google SERP First Page में आने वाले लगभग 80% Keywords, H1 Tag में लिखे गए होतें हैं।
  • H1 Tag में Characters 20 – 70 के बीच होने चाहिए।

H2 and H3 Tags :

H2 and H3 Tags का प्रयोग मुख्यतः Article के Main Title की Detail जानकारी को व्यक्त करने के लिए किया जाता है।

  • H2 और H3 Tags का प्रयोग Sub Headings को प्रदर्शित करने के लिए करतें हैं।
  • Article के Search Keyword को H2 Tag में सम्मलित करतें हैं।
  • H2 को H1 की, तथा H3 को H2 की Subheading के रूप में दर्शाया जा सकता है।

H4, H5 and H6 Tags :

इन Tags का प्रयोग सामान्यतः कम होता है। इनके द्वारा Subheadings की भी Subheading दर्शातें हैं। Lengthy और Descriptive Articles में इनका प्रयोग ज्यादा होता है। तथा इन्हें Bullets Points एवं Sidebar Text के रुप में भी करतें हैं।

WordPress में Heading Tag कैसे Insert करें ?

WordPress में अपने Article में Heading Tags को Insert करने के 4 तरीके हैं।

  1. Code Editor : यहाँ पर आप Snippet Code लिख कर Heading Tags Insert कर सकतें हैं।
  2. Keyboard Shortcut : यदि आप Keyboard Friendly हैं। तो Keyboard के द्वारा, जो भी Heading Tag प्रयोग करना हो, उससे सम्बंधित Key Combination को टाइप करें। इसके लिए Alt + Shift + (Heading Tag Size) Type करें। जैसे तथा Alt + Shift + 2 तथा इसे हटाने के लिए Alt + Shift + 7 का प्रयोग करें।
  3. Hash Keys : हम चाहें तो Short Cut के रूप में # Keys के प्रयोग से भी Heading Tags को प्रयोग कर सकतें हैं। इसके लिए Text लिखने के बाद, जिस Size की Heading चाहिए, उतने Times # Symbol लगायें। जैसे H2 के लिए – Text # , H4 के लिए – Text # # # # आदि।
  4. Block Editor : यहाँ पर पहले से Heading के लिए Block उपलब्ध हैं। इसके द्वारा आप Article में जहाँ चाहें Heading Tags आसानी से प्रयोग कर सकतें हैं।
SEO Keliye Blog Me Heading Tag Kaise Use Kare4

संछिप्त निष्कर्ष :

उपरोक्त Post ” SEO Ke Liye Blog Post me Heading Tags Kaise Use Kare ? ” हमनें जाना कि Heading Tags Kya Hai ? Heading Tags को Use करने के क्या लाभ हैं ? SEO ke liye Blog me Heading Tags Kaise Use Kare ? तथा WordPress में Heading Tag कैसे Insert करें ? जिसमें 4 तरीकों को बताया गया है। जैसे – Code Editor, Keyboard Short Cut, Hash Keys और Block Editor.

Post को आसान शब्दों में समझाया गया है। किन्तु फिर भी यदि कहीं कोई Doubt हो तो Comment Box में पूछें। तथा Post को Social शेयर जरूर करें। धन्यवाद।

 <strong>लेखक</strong> : <strong>अखिलेश पयासी</strong>
लेखक : अखिलेश पयासी

मैं HindiStep.com का Founder और एक Professional Blogger हूँ। मैं आपके लिए Online Income से सम्बंधित जानकरियाँ इस ब्लॉग से नियमित Share करता हूँ।

  •  
  •  
  •  
  •  

2 thoughts on “Blog Post me Heading Tags Kaise Use Kare ? Best Guide”

  1. सर शानदार पोस्ट
    एक बात पूछनी थी सर फोटो एडिट करने के लिए किसका इस्तेमाल करते हो
    please sir replly

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top