seo me backlinks kyun jaruri hai1

SEO में Backlink क्यों आवश्यक है ?

HindiStep.com पर आपका स्वागत है। आज का विषय है ” SEO me Backlinks kyun jaruri hai ? “

सभी SEO Expert मानते है कि Search Optimization में Backlinks की महत्वपूर्ण भूमिका है। परन्तु इसकी सही और सम्पूर्ण जानकारी व्यक्त करने से बचतें है। आज के इस Post में हम Backlinks से सम्बंधित वो सारी बातें जानेंगे जिससे आपके Post एवं Pages को सर्वोत्तम Search Optimization मिले। इस Article में हम जानेंगे की –

Backlinks क्या है ?

Backlinks कैसे कार्य करता है ?

Backlink का हमारे Blog में क्या प्रभाव पड़ता है ?

SEO me Backlinks Kyun jaruri hai ?

Backlinks क्या है ?

Backlinks वो Online Links हैं जो किसी अन्य के Website या Blog से आपके Post या Page पर आती हैं। इसी कारण से इसे Inbound Link या Incoming Link भी कहतें हैं।

इसी प्रकार से जो Link आप अपने Post या Page से किसी अन्य के Website या Blog पर भेजतें हैं , उन्हें Outgoing Link या Outbound Link कहतें हैं।

आपकी Outgoing Link अन्य Website के लिए Incoming Link बन जाती हैं। जबकि आपकी Incoming Link अन्य Website के लिए Outgoing Link कहलातीं हैं। यह बिलकुल Phone Call की तरह है इसे समझना अत्यंत सरल है।

Backlinks के माध्यम से same Niche के Quality Content  एक दूसरे से Connect हो जातें हैं। जिससे Reader को सम्बंधित विषय पर अधिक से अधिक Information एवं References प्राप्त होते हैं। साथ ही Search Engine Bots को आपके Article Topic को समझने में सरलता होती है। जिससे वे आपके Article को बेहतर Search Ranking दे पातें हैं। अधिक जानकारी के लिए Backlink Wikipedia पढ़ें।

Backlinks कैसे कार्य करतें हैं ?

Backlinks का Structure निचे दिए गए Picture पर दर्शाया गया है। यहाँ पर Hindistep ब्लॉग के पिछले पोस्ट Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए ? पर Link attach करने का उदाहरण उपलब्ध है।

a href=”https://www.hindistep.com/blog-se-paise-kaise-kamaye-20-best-tarike/” target=”_blank”>Blog से पैसा कैसे कमायें ? जानिए 20 सर्वोत्तम तरीके।</a>

seo me Backlinks kyun jaruri hai2

Backlinks को Hyperlinks भी कहतें हैं। इसमें Text एवं Image सम्मलित कर सकते हैं। जिन्हें Anchor Text एवं Anchor Image कहतें हैं। इन Anchor Elements पर Click करके दूसरी Website या Page पर जा सकते हैं।

नए User को यदि Anchor Element के लिए Coding करना कठिन लगता है। तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्यूँकि WordPress CMS में Content Manage करने के लिए अत्यंत सरल तरीका उपलब्ध है। यहाँ पर Anchor Text या Image Hyperlink पर लगाने के लिए Chain के आकृति में Icon उपलब्ध है।

जिस पर क्लिक करके हम बड़े आसानी से Web पर किसी भी Website या Page पर जा सकते हैं। यहाँ सिर्फ URL पर उस Website या Page का Address देना होता है, बाकी का कार्य CMS के द्वारा पूरा हो जाता है।

seo me backlinks kyun jaruri hai3

हमें कितने Backlinks प्रयोग करने चाहिए ?

जब बात Backlinks की होती है। तो Quantity से अधिक Quality महत्तपूर्ण होता है। हम अपने Blog या Website पर चाहे जितने भी Low Quality Backlinks उपयोग लें। जब तक High quality Backlinks का प्रयोग नहीं करेंगे , Search Rank प्राप्त नहीं होगा। अतः हमें Backlinks प्रयोग करते समय Backlinks की संख्या के स्थान पर उनकी Quality पर Focus करना चाहिए।

Backlinks कैसे खोजें ?

वैसे तो Backlinks खोजने और Manage करने के बहुत से Tools Online उपलब्ध हैं। इनमे से अधिकतर Paid टूल्स हैं आप कोई भी चुन कर प्रयोग कर सकतें हैं। Free Tool प्राप्त करने के लिए Google Search Console try कर सकते हैं। किन्तु इसमें बहुत सिमित Features का उपयोग उपलब्ध है।

Backlinks कैसे बनायें ?

seo me backlinks kyun jaruri hai4

Backlinks बनाना आपके द्वारा की हुई एक Manual प्रक्रिया है। इसमें Automation जैसी कोई स्थिति नहीं बनायीं जा सकती। ना ही इसमें Subscription की तरह Bulk में Email Template भेजे जा सकते जिसे दूसरे Bloggers या Website Owners स्वीकार करें।

इसमें आपको दूसरे Same Niche की Website या Bloggers की Manual List तैयार करनी होती है। जिसमे उनके Site की Strength, Contents, Brand की अपने Site के साथ Relation के परस्पर लाभ को व्यक्त करना होता है।

यह High Quality Link बनाने का सर्वोत्तम तरीका है। हालाँकि इस प्रक्रिया में समय देना पड़ता है। परन्तु यह काफी असरदार साबित होता है।

SEO me Backlinks Kyun Jaruri hai ?

Backlinks की संख्या के द्वारा आपकी Blog या Website की Popularity एवं Search Engine के लिए इसका महत्व को दर्शाता है। Search Engine के द्वारा ज्यादा Quality Backlink को Lower Quality Backlinks के अनुपात में ज्यादा विश्वसनीय माना जाता है।

पहले Search Engines केवल Keyword Count के आधार पर Site Ranking करते थे। परन्तु अब इनके Algorithm ज्यादा Smart हो चुके हैं। इनके द्वारा लगभग 200 Factors की तुलना जाती है। तब जा कर कोई भी Web Page Higher Ranking प्राप्त करता है।

वास्तव में आज के समय में Search Engines के लिए Web Page के अच्छे Content से कहीं ज्यादा यह महत्वपूर्ण है की वह Web Page किस विषय का है और क्यूँ प्रचलित है। यह कार्य Web Pages में मध्य उपलब्ध Backlinks से आसानी से प्राप्त होता है। इसीलिए Search Engines में Backlinks का उपयोग अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है।

संछिप्त निष्कर्ष :

उपरोक्त पोस्ट ” SEO me Backlinks Kyun Jaruri Hai ? ” में हमने जाना कि – SEO में Backlink क्यूँ आवश्यक है ? Backlinks क्या है ? Backlinks कैसे कार्य करतें हैं ? हमें कितने Backlinks प्रयोग करने चाहिए ? Backlinks कैसे खोजें ? Backlinks कैसे बनायें ? और SEO me Backlinks Kyun Jaruri hai ?

यदि किसी बिंदु पर कोई प्रश्न हो तो Comment Box में अवश्य पूछें। यदि आपको यह Article पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करें। धन्यवाद्।

 <strong>लेखक</strong> : <strong>अखिलेश पयासी</strong>
लेखक : अखिलेश पयासी

मैं HindiStep.com का Founder और एक Professional Blogger हूँ। मैं आपके लिए Online Income से सम्बंधित जानकरियाँ इस ब्लॉग से नियमित Share करता हूँ।

  •  
  •  
  •  
  •  

2 thoughts on “SEO me Backlinks Kyun Jaruri hai ?”

  1. चरणबद्ध और सरल तरीके से समझाने के लिए थैंक्स

    Seo के बारे में और जानकारी देने का कष्ट करें।

    1. अविनाश जी , आपका मेरे Blog को नियमित रुप से पढ़ने के लिए हृदय से धन्यवाद्।

      SEO एक प्रकार से Search Engine के अनुरूप Setting होती है। जब Users के द्वारा Search Engine में कोई Query पूछी जाती है तो यह लाखों Web pages से User Content से Best Match करके Seconds में Web Pages को Top Result के रुप में दर्शाता है।

      आपको जान से हैरानी होगी की Google SEO लगभग 200 Factors को Match करके Result देता है। इसके Algorithms एवं Bots Automated कार्य करतें हैं। यह अपने आपमें एक विशाल Topic है। इसीलिए इसके Important Features को मैं अच्छे से Study करके Post By Post लिख रहा हूँ। आने वाले समय में मैं जल्द ही इस पर एक Detail Post लिखूँगा।

      बस आप यूँ ही हमारा उत्साह वर्धन करतें रहें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top