Sitemap1

Sitemap को Google Search में कैसे Submit करें ?

HindiStep.com में आपका स्वागत है। आज का विषय है – Blog Sitemap ko Google Search me kaise submit karen ?

जब भी कोई नया व्यक्ति Website या Blog बनाता है , तो एक अत्यंत महत्वपूर्ण प्रश्न सामने आता है कि अपने Blog को Popular Search Engines में कैसे Connect करें। जैसे – Google , Bing आदि।

जिसके लिए सबसे पहले हमें Search Engine को यह बताना होता है कि हमारी कोई Website या Blog है तथा उस Site के मालिक हम ही है। Technical भाषा में कहें तो Search Console में हमें अपनी Site को Verify करना होता है।

पिछले Post में इस प्रक्रिया को Google Search Engine में Blog को Verify करने के 2 Best Method पर चर्चा कर चुकें हैं। यदि अपने नहीं पढ़ा तो नीचे दिए Link पर Click करें –

अपने ब्लॉग को Google Search Console में Verify कैसे करें।

परन्तु Blog को Verify करने के बाद , Blog पर उपलब्ध Pages और Post को Google Search Console में Indexing करना भी महत्वपूर्ण है। जिससे Search Engine प्रत्येक Page या Post तक आसानी से पहुँच सके। इसके लिए हमें अपनी Site का Sitemap Generate करना होता है। तथा उसे Search Console में Submit करना होता है। आइये विषय को Step by Step देखतें हैं –

Sitemap क्या है ?

Sitemap एक प्रकार की File है जिसमे हम अपने Blog या Website पर प्रयोग हुए सभी Web Pages की List एवं संरचना रख सकतें हैं। तथा विभिन्न Search Engines जैसे Google ,Bing आदि को Submit कर सकतें हैं।

जब हम अपने Site का Sitemap File बनाते हैं , तो Sitemap Generator हमारे Site का पूरा Content क्रमबद्ध तरीके से व्यवस्थित करता है। तथा इसे। .xml (Extensible Markup Language) File format में Generate कर देता है।

अब हम इस .xml फाइल को Google या अन्य Search Engines में Submit कर सकतें हैं। Search Engines में उपलब्ध Search Engine bots इस .xml file की मदत से हमारी Site के लिए Crawl एवं indexing करती है जो की Search Result में हमारी Site के Web Pages को दिखने में सहयोगी होती है।

Crawl एवं Index के सन्दर्भ में अधिक जानकारी के लिए – Sitemap Wikipedia पढ़ें।

अपने Blog के लिए Sitemap कैसे Generate करें ?

Sitemap Generate करने के कई तरीके है। इनमें से किसी भी तरीके से Sitemap Generate कर सकतें हैं –

1- Online Tool – इस तरीके में आपको कोई भी Software या Plugin install करने के आवश्कता नहीं है। Tool Generating site पर जायें और अपनी blog का address type करें। आपकी Site की .xml file Generate हो जाएगी। जैसे – XML-Sitmap Generator

2- WordPress Sitemap Plugins – WordPress पर sitemap Generate करने के लिए ढेरों Plugins उपलब्ध हैं। किसी को भी install और activate करके Sitemap Generate किया जा सकता है। Best Plugins हैं। जैसे – Google XML Sitemaps, Better WordPress XML Sitemaps (support Sitemap Index, Multi-site and Google News)

3- Rank Math SEO Plugin :Rank Math WordPress में उपलब्ध प्रमुख Free SEO Plugins में से एक है। इसके माध्यम से भी आप अपने blog या Website का Sitemap Generate कर सकतें हैं।

Rank Math WordPress में उपलब्ध प्रमुख Free SEO Plugins में से एक है। इसके माध्यम से भी आप अपने blog या Website का Sitemap Generate कर सकतें हैं।

Sitemap2
  1. Rank Math : WordPress Dashboard में Rank Math पर जायें।
  2. Sitemap Settings : Sitemap Settings पर Click करें।
  3. Copy Sitemap : Enable किया हुआ Sitemap Copy करें।

Sitemap को Google Search Console में Submit कैसे करें ?

अपने Blog के Sitemap को Google Search Console में Submit करने पूर्व Blog को Google द्वारा Verify करना आवश्यक है। यदि Blog Verified नहीं है तो इसके लिए Link इसी Post में ऊपर दिया गया है।

तो अब हम मानकर चलते हैं कि आपने अपने Blog को Google Search Console पर Verified कर लिया है। अब ऊपर बताये गए तीन में से किसी भी तरीके से Sitemap Generate कर के उसका URL Link Copy कर लें।

सर्वप्रथम Google Webmaster Tool पर अपने Google ID से login करें।

Sitemap3
  1. Sitemaps : Dashboard Left Menu में Sitemap पर Click करें।
  2. Add a new Sitemap : यहाँ Copy की हुई Sitemap XML File Paste करें।
  3. Submit : Submit Button पर Click करें।

Finally आपके Blog का Sitemap Google Search Console में Submit हो गया। Google को इसे Index करने में कुछ समय लगता है। जैसे ही Google इसे Indexing करेगा आपके Posts Search Results में दिखने लगेंगे।

संछिप्त निष्कर्ष :

उपरोक्त पोस्ट ” Blog Sitemap ko Google Search me kaise submit karen ? ” में हमने सीखा की Sitemap क्या है ? यह क्यों उपयोगी है ? Sitemap कैसे Generate करें ? Sitemap Generate करने के विभिन्न तरीके क्या हैं ? Rank Math में Sitemap कैसे Generate करें ? तथा Generate किये गए Sitemap को Google Search Console में Submit कैसे करें ?

सम्पूर्ण प्रक्रिया को विधिवत चित्र के माध्यम से बताया गया है। फिर भी यदि कोई Doubt हो तो Comment Box में अवश्य पूँछें।

यदि आपको यह Article पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करें। धन्यवाद्।

 <strong>लेखक</strong> : <strong>अखिलेश पयासी</strong>
लेखक : अखिलेश पयासी

मैं HindiStep.com का Founder और एक Professional Blogger हूँ। मैं आपके लिए Online Income से सम्बंधित जानकरियाँ इस ब्लॉग से नियमित Share करता हूँ।

  •  
  •  
  •  
  •  

2 thoughts on “Sitemap Ko Google me Submit Kaise Karen?”

  1. Karuna kumari

    Badhiya tha maine kitni baar sitemap submit kiya google me fir sudden mere blog se robot.txt file auto disable ho jata hai kaise karu please guide me

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top