Sponsored Post1

Sponsored Post Kya Hai ? Kaise Likhen ? Best 10 Tips Hindi

आज हम जानेंगें – Sponsored Post Kya Hai ? Kaise Likhen ? Sponsored Post se Paise Kaise Kamaye ? Paid Post में सफल होने के लिए 10 बेहतरीन Tips Hindi में।

मेरा यह Article, हमारे साथ घटित एक Practical घटना पर आधारित है। जिसमें हमें एक Sponsored Post प्राप्त हुआ। कैसे प्राप्त हुआ ? क्या लिखना था ? क्या शर्तें थीं ? कैसा Post लिखा गया ? कैसे Payment मिला ? और Sponsored Post के विषय (Findings) में हमने क्या सीखा और जाना ? सबकुछ Screen Shot के माध्यम से Step By Step मैंने दर्शाया है। इस Article को लिखने का उब्देश्य आपको, Sponsored Post के विषय में Practically अवगत करना है। जिससे भविष्य में आप भी ऐसे अवसर का लाभ ले सकें।

Sponsored Post का Invitation Example

अभी हाल ही में, एक नामी WordPress Theme Company “Astra” के Affiliate Partner Brainstorm Force की तरफ से हमें एक ईमेल प्राप्त हुआ। जिसमे Sponsored Post लिखने के लिए आमंत्रण दिया हुआ था। साथ ही Email में, Paid Post में उपयोग किये जाने वाले Features एवं Picture के Links भी थे। इसमें Post को लिखने के संबन्ध में दिशा निर्देश जैसे समय सीमा, कुल लिखे जाने वाले शब्दों की संख्या, एवं पारितोषित राशि 50 Dollar आदि भी स्पष्ट दिया हुआ था। Screenshot निचे उपलब्ध है।

Sponsored Post2

यह हमारा पहला अनुभव था, की हमें Sponsored Post लिखने के लिए मिला। अतः मन में अजीब से खुशी और जिज्ञासा तो थी ही, साथ ही यह Doubt भी था की, क्या वाकई कोई हमें, अपने ही ब्लॉग में लिखने के पैसे दे सकता है ? अंत में हमने फैसला किया की हम ये Sponsored Post लिखेंगे।

क्यूँकि इसमें हमारा कोई नुक्शान नहीं था, और यह Topic हमारे Niche से सम्बंधित था। हमने सोंचा कि, पैसे नहीं भी मिले तो भी, हमारा एक अतरिक्त Post तो लिख ही जायेगा। अतः मैंने Paid Post के Invitation के अनुसार Post लिखा। और वह Sponsored Post है – eCommerce Website के लिए Astra Theme क्यों चुनें ?

Sponsored Post se Paise Kaise Kamaye ? With Payment Proof :

Sponsored Posts का Payments, Company अपने सुविधा अनुसार देतीं हैं। मेरे Post के Select होने पर, मुझे Email से जानकारी दी गयी। साथ ही मुझसे, मेरा Paypal Account माँगा गया। सौभाग्य से मेरा Paypal Account पहले से बना हुआ था। अतः मैंने बिना विलंभ किये अपना Paypal Account की जानकारी E-Mail द्वारा Send कर दिया।

और एक हफ्ते के अंदर, Payment Confirmation का ईमेल प्राप्त हो गया। मैंने Verify करने के लिए, अपने Paypal Account पर Login किया तो, Payment Credit हो चुका था। जिसका Screenshot निम्न है।

Sponsored Post3

प्रिय पाठक, 50 Dollar कोई बहुत बड़ी राशि नहीं है। किन्तु यह एक नयी उपलब्धि अवश्य है। जिससे, हमें एक दिशा में कार्य करने की प्रेणना मिलती है। जब मैं Sponsored Post के विषय में लिखने के लिए Research कर रहा था। तो मैंने पाया कि अच्छे और मशहूर Blogger एक Post के 2000 $-2500 $ तक प्राप्त करतें हैं। अतः भविष्य में हमें भी ऐसे अवसर मिल सकतें हैं।

इस Post को लिखने के दौरान मुझे कई उपयोगी जानकारियाँ प्राप्त हुई। उसका सारांश इस Post के रुप में आपके सामने प्रस्तुत रहा हूँ। ताकि आप भी एक प्रभावी Paid Post लिख सकें।आइये जानतें हैं कि, आखिर ये Sponsored Post है क्या ?

Sponsored Post Kya Hai ?

Sponsored Post एक प्रकार का Advertising Post होता है, जो किसी Brand या Company के द्वारा Blog/Website Owner को, किसी Product/Service को Promote करने के लिए दिया जाता है। ऐसे Post को Paid Post या Promoted Post भी कहतें हैं। Sponsored Post का प्रमुख उब्देश्य, Sponsor करने वाली Company या Brand के द्वारा, सम्बंधित Niche Blog/Website के माध्यम से Brand Awareness करना होता है।

Sponsored Post तैयार करने के लिए Blogger के द्वारा ,सबसे पहले Sponsor Company के Product/Feature की Proper Study की जाती है। जिसमे Product Analysis करने के लिए उसके Key Features, Pricing, Promotional Schemes, Branding, Benefits और Competitors Analysis आदि Tools को प्रयोग करते हैं। साथ ही Sponsored द्वारा दिए गए Pictures, Charts या Tables को प्रयोग करते हुए Valuable Content तैयार करके Publish किया जाता है।

यह अत्यंत प्रभावी तरीका होता है, क्यूँकि Niche Blog के Visitors, Sponsor Company के Prospect Customers होतें हैं। अतः ऐसे Blog पर Sponsor Company अपने Advertisement Budget का एक भाग Paid Post के माध्यम से खर्च करतीं हैं। तथा उसी से अनुसार, निर्धारित राशि का भुगतान Blogger को करतीं हैं।

Sponsored Post Kaise Likhen ? Top 10 Tips

यदि आप भी Paid Posts लिखकर पैसे कामना चाहतें हैं। तो अपना Post लिखने से पहले इन Points को जरूर ध्यान दें। जैसे –

  1. Niche Product/Service चुने : आपके Blog के Niche से सम्बंधित Product या Service चुनने में आपके Visitors एवं Sponsored Company दोनों का लाभ होता है। क्यूँकि Visitors को विषय से सम्बंधित Product/Service की जानकारी मिलती है, जिससे आपके ब्लॉग पर उनका Trust बना रहता है। वहीं Sponsored Company को Targeted Prospective Audion’s पर Brand Awareness होता है।
  2. Product/Service Analysis : हमें Sponsor किये जाने वाले Product/Service की Complete Study करना चाहिए। जिससे हम अपने Visitors को Valuable Content दे पायें।
  3. निर्धारित समय सीमा में लिखें : Paid Post दिए जाते समय उसकी समय सीमा भी निर्धारित होती है। यदि हमारा Content उस Time Frame पर Publish नहीं हुआ, तो Reward नहीं मिलेगा।
  4. Content Quality और Quantity पर ध्यान दें : Content की Quality अच्छी रहने से, हमारे Visitors की विश्वसनीयता तो अच्छी रहती ही है। Sponsored Company की तरफ से भविष्य में पुनः लिखने का मौका भी मिलता है। अतः Best Content लिखने का प्रयास करना चाहिए। साथ ही शब्दों की संख्या Sponsored Company द्वारा दिए गये Instruction के अनुसार होना चाहिए।
  5. Key Features पर Focus करें : जब भी Paid Post दिया जाता है। तो उसके साथ उपलब्ध दिशा निर्देश में कुछ Features या Points को Focus करने के लिये Instructions होतें हैं। हमें उन Features को स्पष्ट रुप से Content में समझाना चाहिए। जिससे Sponsor Company का Motive पूरा हो पाये।
  6. अपने वास्तविक Style में लिखें : हो सकता है कि Paid Post के Instructions किसी Notes या Theory के रुप में प्राप्त हो। अतः उसे समझकर अपने वास्तविक Style में लिखें। जिससे आपके Visitors को, अन्य Posts की तुलना में असामनता महसूस न हो।
  7. वास्तविकता न छिपायें : हमेंशा ध्यान रखें कि Visitors आपके अपने हैं। उनका आपके प्रति एक विश्वास है। अतः कभी भी Reward की लालच में Paid Post में गलत जानकारी ना दें।
  8. Image एवं Video’s प्रयोग करें : Paid Post को आकर्षक बनाने के लिए जहाँ संभव हो Images एवं Videos Files का प्रयोग करें।
  9. Sponsored Post Disclaimer : Post में अपने Visitors को बतायें कि यह Post Sponsored या Paid किया गया है। यकीन मानिये, इससे आपके Visitors पर आपका बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा। बल्कि समझदार Visitors ये मानेंगे, की आप अच्छा लिखतें हैं तभी तो Company आपको लिखने के पैसे देतीं हैं। आज कितने ही Actors / Cricketers के TV में Ads आतें हैं। क्या हम नहीं जानतें की उन्हें इसके पैसे मिलते हैं। पर उन Ads का उनकी छवि में कोई प्रभाव नहीं पड़ता।
  10. Visitors के Benefit का ध्यान दें : हमेशा प्रयास करें की हमारे द्वारा लिखे गए Content से हमारे Visitors को कुछ लाभ प्राप्त हो। यदि वो Product खरीदतें हैं, तो उन्हें उनके उपयोग का बढियाँ Product या Service मिले। और यदि वो खरीदारी नहीं भी करें तो, उसके बारे में सर्वोत्तम Knowledge प्राप्त हो।

Sponsored Post कैसे प्राप्त करें ?

यदि हम कुछ बातों पर ध्यान दें तो, हम Regular Basis में Paid Post प्राप्त कर सकतें हैं। जैसे –

अपने Blog का Design आकर्षक रखें :

जहाँ एक ओर Blog का Design आपके Visitors को आकर्षक करता है। वही दूसरी ओर यह Sponsored Company के द्वारा Paid Post दिलाने के सहयोग भी करता है। अतः हमें प्रयास करना चाहिए की Blog का Design आकर्षक एवं Professional दिखाई दे। एक Professional Blog में निम्न Features उपलब्ध होने चाहिए। जैसे –

  • Site Logo
  • Blog Subscription करने के विकल्प
  • Recent / Popular Posts Widget
  • Social Media Links
  • Comment Box
  • Contact Information आदि।

High Quality Content :

Content की Quality को सर्वोपरि रखा गया है। High Quality Contents हमारे Loyal Visitors से साथ Sponsored Post प्राप्त करने में भी सहायता करतें हैं। Valuable Content में निम्न Features होने चाहिए। जैसे –

  • Interesting
  • Knowledgeable
  • Facts Oriented
  • High-Quality Internal & External Links
  • Shareable on Social Links
  • SEO Friendly

Blog में Sponsor Page या Media Kit बनायें :

Sponsor Page बनाने का लाभ यह है, इससे Advertiser या Sponsor करने वाली Company को आसानी से पता चल जाता है की आप Sponsored Post लिखने में रुचि रखतें हैं। वहीं Media Kit एक तरह से आपके Blog का Profile होता है। जिसमें Short में आप अपनी उपलब्धियाँ और अपना Contact करने की जानकारी देतें हैं। जैसे –

  • आपका नाम
  • Blog/Website URL जिसमें Paid Post लिखेंगे
  • Contact Email / Phone no.
  • Social Media Likes या Follower की संख्या
  • Blog पर Monthly Page Views एवं Visitors की संख्या
  • संछिप्त में पहले लिखे गए Paid Post का विवरण

Niche Sponsors की List बनायें और संपर्क करें।

आप का Blog चाहे जिस Niche का हो। आपके Blog Niche से सम्बंधित आपके पसंदीदा Sponsors अवश्य होंगे। अतः आप उनकी एक List बनायें और उनसे Email या उनके Website पर जा कर अपना Proposal रखें। अपने Proposal में Media Link Information जरूर शेयर करें।

संछिप्त निष्कर्ष :

उपरोक्त Post ” Sponsored Post Kya Hai ? Kaise Likhen ? Best 10 Tips Hindi ” में हमने देखा कि – Sponsored Post का Invitation Example, Sponsored Post se Paise Kaise Kamaye ? With Payment Proof, Sponsored Post Kya Hai ? Sponsored Post Kaise Likhen ? Top 10 Tips और Sponsored Post कैसे प्राप्त करें ?

इस Article में Sponsored Post प्राप्त करने, Payment मिलने और सही तरीके से लिखने के सम्बंध में विस्तार से Screenshot के साथ बताया गया है। आशा है, आपको यह Article अवश्य पसंद आया होगा। यदि कोई Doubt हो तो Comment Box में पूछें। और इसे Social Links पर शेयर करना ना भूलें। धन्यवाद।

 <strong>लेखक</strong> : <strong>अखिलेश पयासी</strong>
लेखक : अखिलेश पयासी

मैं HindiStep.com का Founder और एक Professional Blogger हूँ। मैं आपके लिए Online Income से सम्बंधित जानकरियाँ इस ब्लॉग से नियमित Share करता हूँ।

आपको यह भी पढ़ना चाहिए।

Amazon में eBook Publish करके पैसे कैसे कमायें ?

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमायें ? Ultimate Guide हिंदी में।

  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top