Wordpress Plugins

WordPress Plugins Kya hai? Complete Guide

WordPress Plugins क्या है ? पूरी जानकारी।

WordPress Plugins क्या है ? इन्हें Install Kaise Karen ? यह Kaise Karya Karte Hai ? WordPress Plugins की Step By Step Complete Guide Hindi में।

WordPress Plugins क्या है ?

जैसा की हम जानतें हैं कि, WordPress.org CMS एक Open Source Software है। इसमें कोई भी User बिना Technical या Coding Knowledge के अपनी Website या Blog को बड़ी खूबसूरती से Design कर सकता है। यह पूरी तरह User Friendly है।

Wordpress Plugins1

जब हमें अपनी Website में कोई विशेष Function या Feature को Add करना होता है तो, उसके दो तरीके होते हैं। या तो Coding View में जाकर Coding Type करें , जो की Technical Users कर सकतें हैं।

या फिर पहले से Coding किया हुआ Software, जो किसी अन्य Technical User ने बनाया हो, उसे Copy करके निर्धारित स्थान पर Paste कर दें। वास्तव में ये Plugins यही कार्य करतें हैं।

WordPress Plugins ( परिभाषा )

यह WordPress CMS के द्वारा Accept किये जाने वाले Coding Language ( PHP ) पर लिखा गया Software Module होता है। जिसे WordPress CMS पर Install एवं Activate करने से Plugin के Functional Modules, WordPress के Coding Modules के साथ Merge एवं Execute हो जाते है। जिससे New Function के Features, WordPress Site पर कार्य करने लगतें हैं।

सामान्यतः देखने पर, सभी Plugins को एक ही प्रक्रिया से Install किया जाता है। WordPress CMS के कौन से Function या Part पर इनका प्रभाव होगा, यह भी इनके Coding Module में उपलब्ध होता है।

Plugin Software Modules, पहले से WordPress CMS के विभिन्न Versions पर Compatibility Tested होतें हैं। उसके बाद ही इन्हें WordPress की Plugins Directory पर सम्मिलित किया जाता है।

WordPress CMS, एक Frame की तरह होता है। इसमें User अपनी उपयोगिता के अनुसार Plugins का चुनाव कर सकते हैं। WordPress पर 55000 से ज्यादा Plugins उपलब्ध है। इससे आप अंदाजा लगा सकतें हैं कि, WordPress Users को कितना Flexibility उपलब्ध करता है।

अतः New Plugins को Install एवं Activate करने से, हमारे WordPress Site पर दुष्प्रभाव होने की सम्भावना बहुत कम होती है। फिर भी कुछ Plugins की Performance में कमियाँ हो सकती हैं। अतः Plugins को Install करने से पूर्व, उसके Ratings एवं Reviews को ध्यान पूर्वक पढ़ना चाहिए। आइये देखतें हैं कि WordPress Plugins को Install से पूर्व क्या Check करना चाहिए।

WordPress Plugins को Install से पूर्व क्या Check करें ?

वास्तव में, WordPress Plugins Directory पर उपलब्ध Plugins को WordPress नहीं Design करती। इन Plugins को Third Party Design करतीं हैं और WordPress Directory में Submit करतीं हैं। किसी भी एक Function के Features वाले हजारों Plugins WordPress Directory में उपलब्ध होतें हैं। इनकी Performance को कई Factors में Analyse किया जाता है। जैसे –

  1. Space Occupied in Memory : Memory में कम से कम स्थान ले।
  2. Fast Loading Speed : Install करने से Website की Loading Speed कम ना हो।
  3. Users’s Reviews : User’s का Positive Review हो।
  4. No. of Registered Complains : कम से कम User’s Complain Registered हो।
  5. No. of Registered Users : Registered User’s की संख्या ज्यादा हो।
  6. Supporting Features : कई महत्वपूर्ण Functions को एक ही Plugin में Support करे।
  7. Updating Frequency Time : शीघ्र समय सीमा में Update होता हो।
  8. Plugin Life : पुराना एवं स्थाई होना चाहिए।
  9. Customer Support : बेहतर Customer Support उपलब्ध हो।
  10. Problem Solving Time Period : समस्या होने पर शीघ्र सुधार करता हो।

गलत Plugins को Install एवं Activate करने से हमारी Website पर कई तरह की समस्या देखने को मिलती है जैसे –

  • Website या Blog में Error Message आना।
  • Website की Security बाधित होना।
  • Website Slow Loading हो जाना।
  • Website पर कोई दूसरा Feature शुरु हो जाना।
  • Website का कोई Feature का काम करना बंद कर देना।
  • किसी दो Plugins के Functions का आपस में Conflict होना।

अतः Good Performing Plugins को ही अपनी Site पर Install एवं Activate करना चाहिए। Plugins का Performance Level Check करने के लिए, Install से पूर्व उसके निचे More Details पर Click करें। अब एक Popup Window Open होगी। इसमें Description एवं Reviews पर Click करें।

Wordpress Plugins3
  1. Users Reviews : Users के Review पढ़ें।
  2. Average Ratings : Average Rating Stars देखें।
  3. Active Installation : Active Installation की संख्या देखें।
  4. Last Updated : Last Updated देखें इससे Update करने की Frequency पता चलती है।

WordPress Plugins कैसे Install करें ?

सबसे पहले अपने Choice के Plugin को WordPress CMS के द्वारा अपनी Site पर Install करना होता है। Install करने के बाद उस Plugin से Features हमारे Site में काम करने लगतें हैं। WordPress Plugin को Install करने के मुख्यतः तीन Method हैं। आइये प्रत्येक Method को जानतें हैं।

Method – 1 : WordPress Plugins Directory Method

यह सबसे प्रारंभिक एवं सरल तरीका है। इसमें WordPress CMS Directory पर उपलब्ध Plugins केवल एक Click करने से आपकी Site पर Install हो जाता है। इस Method में, किसी भी WordPress Plugins को Install करने के लिए चार Steps होते हैं –

  1. WordPress Dashboard >> Plugins >>Add New पर Click करें।
  2. WordPress Directory में Plugin Name Type करके Search करें।
  3. Plugin को Install एवं Activate करें।
  4. Plugin Setting में जाकर उसे अपने अनुसार Configure करें। Configuration की Settings Plugins के अनुसार भिन्न -भिन्न होतीं हैं।
Wordpress Plugins2

Method – 2 : Upload Plugin Method

इस Method के द्वारा हम किसी भी Third Party Plugin को, अपनी Site पर Install कर सकतें हैं ,जो की WordPress Directory पर उपलब्ध नहीं है।

या फिर, यदि उपलब्ध हो भी, तब भी हमें उस Third Party Plugin की Website से Download करके अपने WordPress Site पर लाकर Upload करके Install कर सकतें हैं।

ऐसी कई Websites हैं जो Premium Quality की Best Plugins उपलब्ध करतीं हैं। उनकी Plugins को WordPress Site पर Install करने के लिए यह Method Best होता है। इस Method में किसी भी WordPress Plugins को Install करने के लिए WordPress Dashboard >> Plugins >>Add New पर Click करने के बाद तीन Steps होते हैं –

  1. Add Plugin के Side में उपलब्ध Button Upload Plugin पर Click करें।
  2. Choose File पर Click करके Zip Format में Download किया हुआ Plugin File का Path बतायें।
  3. Install Now पर Click करें और Activate करें।
Wordpress Plugins4

Method – 3 : Hosting cPanel Plugin Installation Method

इस Method को प्रायः कम लोग ही उपयोग करतें हैं। इस Method का प्रयोग तब बहुत उपयोगी हो जाता है, जब किसी कारण से हमारी WordPress Site Response करना बंद कर देती है। ऐसी स्थिति में हमारे पास केवल यही एक विकल्प रह जाता है।

इसके द्वारा हम किसी भी नए Plugin को Install, Activate कर सकतें हैं। लेकिन इसके लिए आपकी Web Hosting Site के द्वारा cPanel सुविधा उपलब्ध होना चाहिए। आइये जानतें हैं इस Method से Plugin Install कैसे करें। सबसे पहले अपने Hosting Website पर Login करें।

  • cPanel>>File Manager>>public_html>>wp-content>>plugins Folder पर Click करें।
  • यहाँ सारे Installed Plugins दिखाई देंगे। Screen के Top पर Upload Option दिखेगा ।
  • इस पर Click करते ही Select File का नया Tab आएगा। यहाँ पर Select File पर Click करके File का Path बतायें। Plugin File आपके Plugin Folder पर Upload हो जाएगी।
  • Extract File पर Click करते ही Plugin Install हो जायेगा। ध्यान रखें कि cPanel से Plugin को केवल Install कर सकतें हैं। Activate करने के लिए, WordPress Dashboard पर जाना ही होगा। हालांकि, हम चाहें तो यहाँ से कोई एक, या सारे Plugins को Disable कर सकतें हैं।

Premium Plugins क्या हैं ?

वैसे तो, WordPress Directory पर उपलब्ध सभी Plugins Free में Install एवं Activate होतें हैं। पर इन्हीं में से कुछ Premium Service भी Offer करतें हैं। Premium से अर्थ है की वे Free Plugin का Premium Version का Update उपलब्ध करतें हैं। और उसके बदले में कुछ Fees Charge करतें हैं। ये Fees Yearly से लेकर Life Time तक के लिए हो सकती है।

Premium Plugins में Free के मुकाबले ज्यादा एवं Advanced Features उपलब्ध रहतें हैं। इनमे Performance Guarantee, WordPress Version Compatibility Check, Error Free, Fully Security Support, Backup Support जैसे Features Add रहतें हैं।

साथ ही इसमें 24X7 Trained Customer support जैसे Live Chat , Email Support, Phone Support आदि Fees में सम्मलित रहता है। अतः यदि हम कोई Professional Website बनातें हैं, तो हमें Premium Plugins का इस्तेमाल करना चाहिए।

Blog में WordPress Plugins की संख्या कितनी होनी चाहिए ?

WordPress Plugins की संख्या के लिए कोई निर्धारित नियम नहीं है। आप जितने चाहे, उतने Plugins को अपने Site पर Install एवं Activate कर सकतें हैं। लेकिन यह आपके Hosting Plan पर भी निर्भर करता है।

यदि आपने Starter या Basic Hosting Plan लिया है तो ज्यादा Plugins install करने पर, आपकी Site Slow Loading हो सकती है। वहीं Better Hosting Plans पर इसका प्रभाव कम पड़ता है। अतः इस प्रश्न का सही उत्तर यह है केवल उन Plugins को Install करें, जो अति आवश्यक हो। जैसे –

  • ऐसे कार्य जिन्हें बिना Plugin Install किए, बाहर दूसरी Websites से किया जा सके उनके लिए Plugins Installation को Avoid करें। जैसे Image Compression and Optimization, Google Analytics Tools आदि।
  • यदि Coding का ज्ञान है तो छोटे परिवर्तन के लिए Code से बदलाव करें। जैसे Headers and Footers Scripts.
  • हमेंशा Light Weight या कम Memory Space लेने वाली Plugins को प्राथमिकता दें।
  • कई Functions को एक ही Plugin में Allow करने वाले Plugins को ज्यादा प्राथमिकता दें। जैसे Jetpack
  • यदि किसी एक Article या Post पर प्रयोग करने के लिए कोई Plugin Install किया था, और अब उसकी जरुरत नहीं है तो उसे Uninstall कर दें। बाद में आवश्यकता होने पर पुनः Install कर सकतें हैं। जैसे Tablepress

उपर बताये गए नियम से आपकी Basic Hosting Plan पर भी, Site Load की Problem, Installed किये गए Plugins के कारण नहीं आएगी। साथ ही Blog की Loading Speed को Maintain करने के लिए बेहतर Cache Plugin तथा CDN का प्रयोग अवश्य करें। Cloudflare CDN Free और Best Option है।

संछिप्त निष्कर्ष :

उपरोक्त Post ” WordPress Plugins Kya hai ? Complete Guide Hindi ” हमने जाना कि WordPress Plugins क्या है ? WordPress Plugins को Install से पूर्व क्या Check करें ?

WordPress Plugins कैसे Install करें ? WordPress Plugins को Install करने के तीन तरीके। Method-1 : WordPress Plugins Directory, Method-2 : Upload Plugin, Method-3 : Hosting cPanel Plugin Installation को विधिवत चित्रों के माध्यम से जाना।

साथ ही हमने जाना कि Premium Plugins क्या हैं ? और Blog में WordPress Plugins की संख्या कितनी होनी चाहिए ? इस Post में WordPress Plugins से सम्बंधित सभी बिंदुओं में चर्चा की गयी है। फिर भी यदि कहीं कोई Doubt हो तो Comment Box में पूछें। और यदि Post अच्छा लगा हो तो Share करें। धन्यवाद्।

 <strong>लेखक</strong> : <strong>अखिलेश पयासी</strong>
लेखक : अखिलेश पयासी

मैं HindiStep.com का Founder और एक Professional Blogger हूँ। मैं आपके लिए Online Income से सम्बंधित जानकरियाँ इस ब्लॉग से नियमित Share करता हूँ।

  •  
  •  
  •  
  •  

2 thoughts on “WordPress Plugins Kya hai? Complete Guide”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top